जम्मू-कश्मीर मुद्दा ‌द्विपक्षीय मसला, तीसरे की जरूरत नहीं – फ्रांस

india and france in g 7

पेरिस : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस के दौरे पर है। पीएम अपने दौरे के दौरान फ्रांस में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने वृहस्पतिवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान को द्विपक्षीय वार्ता से कश्मीर मुद्दे का समाधान निकालना चाहिए और क्षेत्र में किसी तीसरे पक्ष को ”हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए या हिंसा को भड़काना नहीं चाहिए। साथ ही उन्होंने पीएम मोदी से शान्तियी शहर में मुलाकात की, जहां दोनों नेताओं की कई मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता हुई। मैक्रों ने यहां की प्राचीन धरोहर शैटो डी शान्तियी की महल से परिचय कराया। इस मुलाकात के दौरान उन्होंने शदियों पुरानी इतिहास के बारे में पीएम को जानकारी दी।

मोदी का रेड कारपेट पर स्वागत किया गया

पीएम मोदी को फ्रांस में चार्ल्स डी गॉल हवाईअड्डे पर विदेश मंत्री ज्यां-वेस ले ड्रियन ने रेड कारपेट पर स्वागत किया। हवाईअड्डे पर भारतीय समुदाय के लोग भी मोदी का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में जुटे थे। बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के निमंत्रण पर मोदी बियारेट्ज शहर में आयोजित 45वें जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पहुंचे। पीएम मोदी का यह दौरा 22 से 26 अगस्त तक का होगा।

मोदी का भव्य और स्नेहपूर्वक स्वागत

पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति का आभार प्रकट करते हुए कहा कि हेरिटेज साइट पर मेरा और मेरे डेलिगेशन का भव्य और स्नेहपूर्वक स्वागत किया गया। इसके लिए मैं मैक्रों का तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं। साथ ही पीएम मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन के एजेंडों को पूरा करने में भारत के योगदान की बात कही। इसके अलावा उन्होंने कहा कि भारत और फ्रांस की मित्रता स्वतंत्रता, समानता, बंधुत्व के आदर्शों पर टिकी हुई है। दोनों देश कंधे से कंधा मिलाकर चलने वालों में से है।

जम्मू-कश्मीर मुद्दे से अवगत कराया

पीएम मोदी राष्ट्रपति मैक्रों को जम्मू-कश्मीर के मुद्दे से अवगत कराया। जिस पर मैक्रों ने कहा कि यह भारत और पाकिस्तान के बीच का द्विपक्षीय मामला है जिसमें किसी तीसरे की दखलअंदाजी करने की जरूरत नहीं है। साथ ही पीएम मोदी ने बताया कि 2021-22 में फ्रांस में भारतीय सांस्कृति फेस्टिवल नमस्ते फ्रांस का आयोजन होगा। आगे उन्होंने कहा कि फ्रांस में योग लोकप्रिय है।

स्मारक स्थल का उद्घाटन करेंगे

पीएम मोदी फ्रांस दौरे के दौरान पेरिस में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे और फ्रांस में 1950 तथा 1960 के दशकों में एयर इंडिया के दो विमान हादसों में मारे गए पीड़ितों की याद में एक स्मारक स्थल का उद्घाटन करेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आपके बेटे को कोई नुकसान नहीं पहुंचाऊंगा – बाबुल

देवाजंन की मां ने लगायी बाबुल से बेटे को माफ करने की गुहार कोलकाता : सोशल मीडिया पर उनके बेटे की पोस्ट वायरल हुई है जिसमें आगे पढ़ें »

राजीव कुमार की हो सकती है हत्या – सोमेन

कोलकाता : एक ओर जहां कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को सीबीआई दिन - रात ढूंढ रही है तो वहीं इस बीच, प्रदेश आगे पढ़ें »

ऊपर