एयरस्ट्राइक से भड़के फिलिस्तीनी, इजरायल में मंडराया गृह युद्ध का खतरा

इजरायलः इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच संघर्ष की आंच अब वेस्ट बैंक तक पहुंच चुकी है। दोनों पक्षों में संघर्ष के बीच वेस्ट बैंक सहित इजरायल के कई हिस्सों में फिलिस्तीनी नौजवान सड़क पर उतर आए हैं। इजरायल के कुछ इलाकों में फिलिस्तीनी युवकों और सुरक्षाबलों के बीच बहुत गंभीर संघर्ष देखने को मिला है। इसे क्षेत्र में हुई इस हिंसा को सबसे खराब करार दिया जा रहा है। इजरायल के कई शहरों में सैकड़ों युवा प्रदर्शनकारी इजरायली सैनिकों से भिड़ गए। इजरायली सुरक्षा बलों की गोलीबारी में अब तक 11 प्रदर्शनकारियों की जान जा चुकी है। हालात को देखते हुए इजरायल में गृह युद्ध की आशंका जताई जाने लगी है। इजरायल ने शनिवार तड़के गाजा पट्टी पर ताबड़तोड़ हवाई हमले किए। गाजा सिटी में एक घर पर हवाई हमले में कम से कम सात फिलिस्तीनियों की मौत हो गई। इससे पहले इजरायल की तरफ से टैंक से किए गए भीषण हमले में एक ही परिवार के छह सदस्यों की मौत हो गई जिसके बाद हजारों परिवार पलायन को मजबूर हो गए।
40 मिनट में 80 टन विस्फोटक गिराए
एक समाचार एजेंसी के मुताबिक इजरायली सेना ने बताया कि इस ऑपरेशन में 160 लड़ाकू विमानों ने 40 मिनट में 80 टन विस्फोटक गिराए। इजरायली सेना हवाई हमलों और सर्विलांस से बचने के लिए हमास द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सुरंगों के एक नेटवर्क को नष्ट करने में सफल रही।
दोनों पक्षों में संघर्ष को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में तेजी आने से पहले इजरायल हमास शासित गाजा पर जितना संभव हो सके, उतना नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहा है। गाजा पट्टी पर हमले के बदले सोमवार, 10 मई की रात से हमास ने इजरायल में सैकड़ों रॉकेट दागे हैं।
 

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘ट्रांसजेंडर होने के कारण नहीं हुआ मेरा कोविड टेस्ट’

मानवी ने की शिकायत, कहा, मानसिक तौर पर टूट गयी हूं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : केवल ट्रांसजेंडर महिला होने के कारण मेरा कोविड टेस्ट नहीं हो आगे पढ़ें »

उत्तर बंगाल को नहीं होने देंगे केंद्र शासित केंद्र : ममता

कोलकाता : केंद्र सरकार द्वारा उत्तर बंगाल को केंद्र शासित केंद्र करने की योजना पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जमाकर भड़की है। ममता ने साफ कहा आगे पढ़ें »

ऊपर