सुलेमानी की हत्‍या का बदला लेने के लिए अमेरिकी राजदूत की हत्‍या कराना चाहता है ईरान

तेहरान : परमाणु मुद्दे को लेकर ईरान से जारी तकरार के बीच अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ईरान अपने ताकतवर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्‍या का बदला लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका में अमेरिका के राजदूत की हत्‍या कराना चाहता है। अमेरिकी खुफिया सूत्रों ने बताया कि अमेरिका के राजदूत की हत्‍या की साजिश का खुलासा ऐसे समय पर हुआ है जब ईरान अमेरिकी हमले का बदला लेने के ल‍िए बेताब है। माना जा रहा है कि अगर ईरान ने इस हमले को अंजाम दिया तो पहले से खराब चल रहे ईरान-अमेरिका के संबंध और ज्‍यादा बिगड़ जाएगा। साथ ही अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पर ईरान पर पलटवार करने का खतरा बढ़ जाएगा। इससे पूरे पश्चिम एशिया के युद्ध में फंसने का खतरा बढ़ जाएगा। पोलिट‍िको वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने बताया कि अमेरिकी राजदूत लाना मार्क्स के जान पर मंडरा रहे खतरे से अमेरिकी अधिकारी परिचित हैं। हालांकि हाल के दिनों में ईरानी हमले के निशाने पर राजदूत के होने की पुख्‍ता सूचना म‍िली है। अमेरिकी अधिकारियों को लग रहा है कि दक्षिण अफ्रीका में राजदूत पर हमला करना ईरान के बदले की कार्रवाई का एक संभावित विकल्‍प है। इससे पहले इसी साल जनवरी महीने में अमेरिकी ड्रोन हमले में कासिम सुलेमानी की हत्‍या कर दी गई थी। उस समय अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा था कि अमेरिका ने ईरान के खिलाफ प्रतिरोध विकसित करने के लिए सुलेमानी की हत्‍या की है। इस खतरे को देखते हुए अमेरिकी राजदूत की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आवश्यक वस्तु संशोधन विधेयक को संसद की मंजूरी, प्याज एवं आलू सूची से होंगे बाहर

नयी दिल्ली : संसद ने अनाज, तिलहनों, खाद्य तेलों, प्याज एवं आलू को आवश्यक वस्तुओं की सूची से बाहर करने के प्रावधान वाले एक विधेयक आगे पढ़ें »

कम्प्यूटर से आंखों का काम होता तमाम

इन दिनों टी.वी., कम्प्यूटर एवं लैपटाॅप का अधिकाधिक उपयोग हो रहा है। इनके उपयोगकर्ता लंबे समय तक इससे चिपके रहते हैं। इसके अधिकाधिक उपयोग से आगे पढ़ें »

ऊपर