इंडोनेशिया में 7.1 की तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट जारी

indonesia earthquake

कोटा टर्नाटे : इंडोनेशिया के कोटा टर्नाटे में गुरुवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई है। इंडोनेशिया में इस तेज भूकंप के बाद सुनामी की आशंका जताई जा रही है जिसके चलते देश में चेतावनी जारी कर दी गयी है।

सतर्क रहने की आवश्यकता

इंडोनेशिया की भूभौतिकी एजेंसी के अधिकारी रहमत ट्रायोनो ने स्‍थानीय मीडिया को इस मामले में जानकारी दी कि सुनामी के टकराए जाने की संभावना हालांकि बहुत कम है लेकिन इसके बावजूद हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अभी तक किसी भी बड़े नुकसान की खबर नहीं आयी हैै। इंडोनेशियाई मीटरोलॉजिकल एंड क्लाइमेटोलॉजी एजेंसी ने हालांकि एहतियात के तौर पर समुद्र तटों से दूर रहने की चेतावनी दी है।

समुद्र में 46 किमी. की गहराई पर भूकंप का केंद्र

इंडोनेशिया में स्थानीय समयानुसार देर रात 1.17 बजे भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे जिसके कारण नींद में सो रहे लोग दहशत से अपने घरों के बाहर निकल आए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार भूकंप का केंद्र तटीय शहर टर्नाटे से 140 किलोमीटर (87 मील) उत्तर-पश्चिम में और समुद्र में 45 किलोमीटर की गहराई पर स्थित है।

भौगोलिक स्‍थिति के कारण भूकंप और ज्वालामुखी गतिविधियों का अनुभव

गौरतलब है कि इंडोनेशिया प्रशांत महासागर के रिंग ऑफ फायर पर स्‍थित है इस कारण से यहां अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। साथ ही यह देश अपनी भौगोलिक स्‍थिति के चलते लगातार ज्वालामुखी गतिविधियों का भी अनुभव करता है। टेक्टोनिक प्लेट के आपस में टकराने के कारण एेसा अनुभव होता है।

पिछले वर्ष सुनामी के कारण 2200 से ज्यादा की मौत

पिछले वर्ष सितंबर में सुलावेसी द्वीप पर पलाउ में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था जिसके बाद वहां सुनामी आ गयी थी और इस प्राकृतिक आपदा में 2200 से ज्यादा लोगों की जान चली गयी थी। वहीं 1,000 से अधिक लोगों को लापता घोषित कर दिया गया था । 26 दिसंबर, 2004 को 9.1 तीव्रता का भूकंप आचे प्रांत में आया, जिसके बाद सुनामी आई और इंडोनेशिया में 170 से अधिक लोग मारे गए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मालदह में युवती से ‘गैंग रेप’, फिर जिंदा जलाया

हैदराबाद जैसी घटना से बंगाल स्तब्ध शव की हालत इतनी खराब कि उसकी शिनाख्त नहीं हो पायी सन्मार्ग संवाददाता मालदहः हैदराबाद सामूहिक दुष्कर्म और हत्याकांड जैसी घटना गुरुवार आगे पढ़ें »

बिग बॉस 13 से बाहर होंगे सिद्धार्थ शुक्ला,जानकर दुखी हुए फैन

मुंबई : टीवी रिएलिटी शो बिग बॉस का सीजन 13 कई मायनों में सुपरहिट साबित हो रहा है और रोजाना कोई ना कोई नया विवाद आगे पढ़ें »

ऊपर