हांगकांग में प्रदर्शन को देखते हुए भारत ने यात्रियों के लिए जारी किया परामर्श

India issues advisory for passengers in view of demonstration in Hong Kong

बीजिंग:  हांगकांग में हो रहे जबरदस्त प्रदर्शन को देखते हुए भारत ने वहां जाने वाले अपने नागरिकों के लिए यात्रा परामर्श जारी किया है। वहां लोकतंत्र समर्थकों के प्रदर्शनों से विमान सेवा प्रभावित होने की वजह से ऐसा कदम उठाया गया है। हांगकांग हवाई अड्डे के आगमन कक्ष में सोमवार को हांगकांग के नागरिकों को चीन को प्रत्यर्पित करने की इजाजत देने वाले विधेयक के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने आंखों पर पट्टी और बैज लगाकर प्रदर्शन किया था, जिसके बाद विमान सेवाएं रद्द कर दी गई थीं। हालांकि, मंगलवार को सेवाएं फिर से बहाल कर दी गई हैं।

प्रदर्शन से उड़ानें हुई प्रभावित

बता दें कि हांगकांग में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने कहा, ‘‘ हांगकांग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 12 अगस्त को हुए विरोध प्रदर्शन की वजह से सेवांए बुरी तरह से प्रभावित हैं। ’’ वाणिज्य दूतावास की वेबसाइट पर प्राकशित नोटिस में कहा गया है कि 13 अगस्त को संभवत: सेवाएं बहाल हो जाएंगी, लेकिन भावी प्रदर्शनों के मद्देनजर उड़ानों में देरी या उनके रद्द होने की संभावना है।

भारतीय या‌त्रियों को दी गई सलाह

नोटिस में भारतीय यात्रियों को सलाह दी गई है कि जब तक हवाई अड्डे पर परिचालन सामान्य नहीं हो जाता वे परेशानी से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों हेतू विमानन कंपनियों के संपर्क में रहें। साथ ही जो यात्री पहले से हांगकांग में मौजूद हैं और रवाना होने का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि समयसारिणी के लिए विमानन कंपनियों के संपर्क में रहें।

मंगलवार को फिर से हुआ प्रदर्शन

इस बीच, मंगलवार को सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने नए सिरे से हवाई अड्डे पर प्रदर्शन किया। मालूम हो कि सोमवार को बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने हवाई अड्डे के आगमन कक्ष में प्रदर्शन किया था जिसकी वजह से विमानों का परिचालन रोकना पड़ा, लेकिन रात को कुछ प्रदर्शनकारी ही वहां डटे थे और मंगलवार तड़के विमान सेवा बहाल कर दी गई। इसके बाद दोपहर को अचानक सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी जमा हो गए और नए सिरे से विरोध- प्रदर्शन शुरू कर दिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार !

बजट कार्यालय ने व्यक्त किया अनुमान वाशिंगटनः अगले वित्त वर्ष में अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार जाने की आशंका है। यह आगे पढ़ें »

new zealand speaker

न्यूजीलैंड : संसद में रो रहे बच्चे को स्पीकर ने पियाला दूध, लोगों ने की सराहना

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के संसद भवन में स्पीकर ट्रेवर मलार्ड ने एक सांसद के बेटे को दूध पिलाया। मालूम हो कि संसद भवन में आमतौर आगे पढ़ें »

ऊपर