महाभियोग जांच कमेटी ने ट्रम्प को दोषी पाया, कहा- राष्ट्रहित से किया समझौता

trump

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग पर सुनवाई के दौरान निचले सदन (हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स) की जांच कमेटी ने उन्हें दोषी करार दिया है। लोकतांत्रिक पार्टी के बहुमत वाली अमेरिकी सदन की न्यायिक समिति ने बुधवार सुबह रिपोर्ट जारी किया। इस रिपोर्ट में डोनाल्‍ड ट्रंप को अपने व्‍यक्तिगत और राजनीतिक उद्देश्‍यों के लिए देश के हित से समझौता करने तथा अपने पद का दुरुपयोग करते हुए आगामी राष्‍ट्रपति चुनाव में अपने पक्ष में विदेशी मदद मांगने का दोषी पाया गया है। वहीं व्हाइट हाउस के प्रवक्‍ता ने इस रिपोर्ट की आलोचना की और इसे एकतरफा झूठी कार्रवाई बताया।

ट्रम्प ने राष्ट्रपति चुनाव की अखंडता को कमजोर किया : जांच कमेटी

इस दौरान जांच कमेटी के सदस्यों ने कहा कि “ट्रम्प ने राष्ट्रपति चुनाव की अखंडता को कमजोर किया। साथ ही उन्होंने अपने पद की शपथ का भी उल्लंघन किया। उन्होंने अमेरिका की संवैधानिक प्रणालियों जैसे जांच और संतुलन, शक्तियों का पृथक्ककरण और कानून के नियमों को चुनौती दी।”

व्हाइट हाउस ने किया जांच रिपोर्ट को खारिज

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टीफनी ग्रीशम ने इस रिपोर्ट खारिज करते हुए कहा कि ट्रम्प पर लगाए गए आरोपों का कोई सबूत नहीं है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि “एकतरफा प्रक्रिया में जांच कमेटी ट्रम्प के खिलाफ साक्ष्य उपलब्ध कराने में सफल नहीं रही। इस रिपोर्ट से सिर्फ निराशा ही झलकती है।”

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीडीपी नेता अल्ताफ बुखारी ने की पीएम मोदी की प्रशंसा

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर में मोदी सरकार के मंत्रियों का दौरा यहां विश्वासबहाली के लिए शुरू हो गया है। दौरे की शुरुआत के दिन ही प्रदेश में आगे पढ़ें »

alka-lamba

कांग्रेस ने दिल्ली विस चुनाव के लिए उतारे 54 उम्मीदवार

नई दिल्लीः कांग्रेस पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए अपने 54 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। इसमें कुछ पूर्व मंत्रियों के आगे पढ़ें »

ऊपर