भारतीय सैन्य बलों के साथ ‘सूचना साझा’ करने की क्षमता को बढ़ावा दूंगा: अमेरिकी जनरल

वॉशिंगटन: अमेरिका में ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टॉफ के अध्यक्ष के तौर पर नामित जनरल मार्क ए मिल्ले ने कहा है कि इस पद के लिए उनके नाम की पुष्टि होने पर अमेरिका भारतीय सैन्य बलों के साथ ‘‘सूचना साझा करने की क्षमता’’ बढ़ाने को प्राथमिकता देगा। उन्होंने बताया कि ‘मैं मौजूदा द्विपक्षीय सैन्य वार्ताओं और 2+2 मंत्रिस्तीय बैठकों समेत उच्च स्तरीय बैठकों में भागीदारी के जरिए ऐसा करूंगा।’
भारत अमेरिका का बड़ा रक्षा साझीदार
अमेरिका ने भारत को 2016 में एक ‘बड़े रक्षा साझीदार’ के तौर पर मान्यता दी थी। इसके तहत भारत अमेरिका से उन्नत और संवेदनशील प्रौद्योगिकियां खरीद सकता है और यह रक्षा क्षेत्र में सतत सहयोग को सुनिश्चित करता है। इस समय अमेरिकी ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल जोसेफ डनफोर्ड हैं। यदि सीनेट में मिल्ले के नाम की पुष्टि हो जाती है तो वह डनफोर्ड की जगह लेंगे। जनरल मिल्ले इस समय अमेरिकी थलसेना के चीफ ऑफ स्टाफ हैं। उन्होंने अफगानिस्तान, इराक, सोमालिया और कोलंबिया में सेवाएं दी हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना का कहर एक दिन में आए 183 नये मामले

कोलकाता : कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के ​लिए लागू लॉकडाउन के 64वें दिन बुधवार को बंगाल में पिछले 24 घंटे में 183 लोगों के आगे पढ़ें »

गैलेक्सी ए51 का नया वेरिएंट भारत में हुआ लॉन्च, कीमत 27,999 रुपये

नई दिल्ली : सैमसंग ने इस साल की शुरुआत में लॉन्च हुए गैलेक्सी ए51 का नया वेरिएंट भारत में लॉन्च कर दिया है। नए वेरिएंट आगे पढ़ें »

ऊपर