भारतीय सैन्य बलों के साथ ‘सूचना साझा’ करने की क्षमता को बढ़ावा दूंगा: अमेरिकी जनरल

वॉशिंगटन: अमेरिका में ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टॉफ के अध्यक्ष के तौर पर नामित जनरल मार्क ए मिल्ले ने कहा है कि इस पद के लिए उनके नाम की पुष्टि होने पर अमेरिका भारतीय सैन्य बलों के साथ ‘‘सूचना साझा करने की क्षमता’’ बढ़ाने को प्राथमिकता देगा। उन्होंने बताया कि ‘मैं मौजूदा द्विपक्षीय सैन्य वार्ताओं और 2+2 मंत्रिस्तीय बैठकों समेत उच्च स्तरीय बैठकों में भागीदारी के जरिए ऐसा करूंगा।’
भारत अमेरिका का बड़ा रक्षा साझीदार
अमेरिका ने भारत को 2016 में एक ‘बड़े रक्षा साझीदार’ के तौर पर मान्यता दी थी। इसके तहत भारत अमेरिका से उन्नत और संवेदनशील प्रौद्योगिकियां खरीद सकता है और यह रक्षा क्षेत्र में सतत सहयोग को सुनिश्चित करता है। इस समय अमेरिकी ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल जोसेफ डनफोर्ड हैं। यदि सीनेट में मिल्ले के नाम की पुष्टि हो जाती है तो वह डनफोर्ड की जगह लेंगे। जनरल मिल्ले इस समय अमेरिकी थलसेना के चीफ ऑफ स्टाफ हैं। उन्होंने अफगानिस्तान, इराक, सोमालिया और कोलंबिया में सेवाएं दी हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चाइना ओपन : क्वार्टरफाइनल में बी साईं प्रणीत की हार के साथ भारतीय चुनौती खत्म

चांगझू : विश्व के 15वें नंबर के पुरूष खिलाड़ी बी साई प्रणीत कड़े संघर्ष के बावजूद चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में शुक्रवार को अपने क्वार्टरफाइनल आगे पढ़ें »

मरे चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे रामनाथन

नयी दिल्ली : भारत के रामकुमार रामनाथन ने जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत ग्लास्गो में चल रहे 46,600 यूरो की ईनामी राशि वाले मरे ट्रॉफी चैलेंजर आगे पढ़ें »

ऊपर