रेतीले बवंडर में घिर गया पूरा चीन, पड़ोसी मंगोलिया से 341 लोग गायब, जानिए क्यों डरा रहा यह तूफान

बीजिंगः चीन की राजधानी पेइचिंग में पिछले कुछ दशकों में पहली बार भीषण रेतीला तूफान आया है। सोमवार को चीन की राजधानी पेइचिंग पूरी तरह से धूल से सन गई। बताया जा रहा है कि तेज हवाओं की वजह से गोबी के रेगिस्‍तान से यह आंधी उठी और चीन के ज्‍यादातर हिस्‍सों को धूल से भर दिया। पेइचिंग में 400 उड़ानों को रद किया गया है। इससे पहले रविवार को चीन के पड़ोसी देश मंगोलिया में भीषण आंधी आई थी जिसके बाद से कम से कम 341 लोग लापता हैं। इनर मंगोलिया की राजधानी होहहोत में कई उड़ानों को रद कर दिया गया है।
गोबी मरुस्‍थल बना संकट की वजह
गोबी मरुस्‍थल काफी विशाल और बंजर है जो पश्चिमोत्‍तर चीन से लेकर दक्षिणी मंगोलिया तक पसरा हुआ है। चीन के मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है और बताया है कि यह धूलभरी आंधी इनर मंगोलिया से लेकर चीन के गांसू, शांक्‍सी और हेबेई तक फैले हैं जो पेइचिंग के चारों स्थित है। धूलभरी आंधी की वजह से पेइचिंग के हवा की गुणवत्‍ता पाताल में पहुंच गई है। यहां इंडेक्‍स सोमवार सुबह अधिकतम स्‍तर यानि 500 तक पहुंच गया है। पीएम10 का स्‍तर कई जिलों में बहुत खतरनाक तरीके से बढ़ गया है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के मुताबिक प्रतिदिन पीएम 10 का स्‍तर 50 माइक्रोग्राम से ज्‍यादा नहीं होना चाहिए। वास्‍तव में पीएम 2.5, फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले कणों का स्‍तर भी 300 माइक्रोग्राम के ऊपर पहुंच गया है। चीन में यह मानक 35 माइक्रोग्राम है। राजधानी पेइचिंग में साल के इस मौसम में ऐसी धूलभरी आंधी असामान्‍य नहीं है।​
पेइचिंग में 400 उड़ानें रद, जापान तक होगा असर
गोबी के मरुस्‍थल के पास होने और पश्चिमोत्‍तर चीन में वनों के क्षरण की वजह से पेइचिंग का संकट काफी बढ़ गया है। चीन अब इस इलाके की इकोलॉजी को सुधारने के लिए काम कर रहा है। पेइचिंग के पड़ोसी शहरों से भी प्रदूषण यहां पर पहुंच रहा है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि चीन और मंगोलिया में उठे इस तूफान का असर अन्‍य पड़ोसी देशों पर भी पड़ सकता है। इस तूफान की वजह से ऊंची-ऊंची इमारतों से घिरे पेइचिंग के लोगों का संकट बहुत बढ़ गया है। कुछ दूरी के बाद दिखाई नहीं दे रहा है। ट्रैफिक रेंग-रेंगकर चल रहा है। बताया जा रहा है कि अब तक पेइचिंग में 400 से ज्‍यादा उड़ानों को रद किया गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस तूफान का असर जापान तक पड़ सकता है। उन्‍होंने कहा कि चीन अपने शहरों का लगातार विस्‍तार कर रहा है, इससे संकट बढ़ गया है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

माध्यमिक परीक्षा को लेकर अनिश्चियता, मगर पर्षद ने शुरू की तैयारी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना काल के बीच राज्य में सभी सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां दे दी गयी हैं। इस बीच, राज्य में 1 आगे पढ़ें »

दिल्ली ने मुंबई को 6 विकेट से हराया, मिश्रा ने झटके 4 विकेट, अर्धशतक से चूके धवन

चेन्नई : आईपीएल 2021 के 13वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 6 विकेट से शिकस्त दी। दिल्ली की यह लगातार दूसरी जीत आगे पढ़ें »

ऊपर