48 करोड़ में बिकी 10 सेकेंड की वीडियो क्लिप, दखिये इसमें ऐसा क्या है खास ?

नई दिल्लीः आपकी छोटी से मेहनत और उसमें लगाए हुए थोड़े से पैसे कब किस्मत बदल दें कह नहीं सकते। अक्टूबर 2020 में अमेरिका के मियामी में रहने वाले एक आर्ट कलेक्टर ने 10 सेकेंड के इस आर्टिस्टिक वीडियो पर 67 हजार डॉलर्स यानी 49.13 लाख रुपए खर्च किए, लेकिन अब इसे बेच दिया। उन्हें इस 10 सेकेंड के वीडियो के 6.6 मिलियन डॉलर्स यानी 48.42 करोड़ रुपए मिले।
इस वीडियो को बनाया था डिजिटल आर्टिस्ट बीपल ने। बीपल का असली नाम है माइक विंकेलमैन। ब्लॉकचेन नामक संस्था ने प्रमाणित किया है कि वो 10 सेकेंड का वीडियो माइक ने ही बनाया है। यह वीडियो यानी डिजिटल एसेट को नॉन-फंजिबल टोकेन कहा जाता है। कोरोनावायरस महामारी के दौरान एनएफटी काफी प्रचलित हुआ है। इसे बनाने वालों को पैसे की जरूरत होती है, इसके लिए कई लोग निवेश भी करते हैं क्योंकि एनएफटी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ही रहेगा और अगर ये किसी को पसंद आ गया तो इसके करोड़ों रुपए मिलते हैं। ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की मदद से ऐसे वीडियो का ऑनलाइन डुप्लीकेशन नहीं हो पाता।

 

मोनालिसा की पेंटिंग देखो
इसे बेचने वाले आर्ट कलेक्टर पाब्लो रॉड्रिगेज-फ्रैल ने कहा कि आप लोर्वे जाओ, मोनालिसा की पेंटिंग देखो। उसका आनंद आप वहीं ले पाएंगे क्योंकि ऐसे कार्यों का इतिहास वहीं रहेगा और साथ ही उसके काम का इतिहास भी नहीं होता इसमें। पाब्लो ने कहा कि मैं बीपल के काम से प्रभावित था, इसलिए पहले उसे मैंने खरीदा। पाब्लो कहते हैं कि यह अपने काम से ज्यादा उस शख्स के लिए बेशकीमती बना है, जिसने इसे बनाया है। नॉन-फंजिबल टोकेन (एनएफटी) इंटरनेट पर डॉलर्स, स्टॉक या सोने की ईंटों की तरह बदला नहीं जा सकता है। नॉन-फंजिबल टोकेन में डिजिटल आर्टवर्क, स्पोर्ट्स कार्ड्स, वर्चुअल एनवयरॉनमेंट, क्रिप्टोकरेंसी व़ॉलेट नेम जैसी चीजें आती हैं।
पाब्लो ने जो आर्टिस्टिक वीडियो बेचा है उसमें दिख रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप नीचे गिरे हुए हैं। उनके शरीर पर ढेर सारे टैटू बने हैं, नारे लिखे हैं। ऊपर ट्विटर की चिड़िया भी बैठी है। एनएफटी के लिए मार्केटप्लेस ओपनसी ने बताया कि उसने फरवरी महीने में 86.3 मिलियन डॉलर्स यानी 633 करोड़ रुपए से ज्यादा की बिक्री देखी है, जबकि पिछले साल यह 1.5 मिलियन डॉलर्स थी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

सॉल्टलेक के दत्ताबाद मैं भाजपा कार्यकर्ताओं ने जमकर किया तोड़फोड़

सन्मार्ग संवाददाता विधाननगर : राज्य में पांचवें चरण के मतदान संपन्न होने के बाद भी विभिन्न विधानसभा केन्द्र में चुनावी हिंसा जारी है। ताजा घटना विधाननगर आगे पढ़ें »

कारोना विस्फोट पर ममता ने मांगा प्रधानमंत्री से इस्तीफा

कोविड वैक्सीन की कमी को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशाना सन्मार्ग संवाददाता बैरकपुर : बंगाल में विधानसभा चुनाव के बीच राज्य समेत देश भर में कोरोना आगे पढ़ें »

जिन राज्यों में चुनाव नहीं, वहां कोरोना के मामले अधिक : शाह

कोरोना संकट के बीच रेलवे ने कसी कमर, चलाई जाएंगी ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ ट्रेनें

कितने दिनों में कोविड मरीज ठीक होते हैं या हालत हो जाती है खराब, 14 दिन की लिमिट का क्या है मतलब

बटन इतना ज़ोर से दबाना कि बटन यहां दबे और करंट दीदी को कोलकाता में लगे – अमित शाह

मरीज तड़पता रहा, भर्ती कराने गए परिजनों को डॉक्टर कैमरे के सामने ही पीटते रहे

अमृता सिंह के साथ अपने रिश्ते को लेकर करीना ने खोला बड़ा राज, कहा – मैं उनसे कभी नहीं………..

घर में सो रहा था शख्स, सिर काट कर साथ ले गया कातिल

घर आई टीचर को पहले जान से मारा फिर हाथ-पैर बांध किया सेक्स, पत्नी और बच्चों की भी…

ऊपर