टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हाफिज सईद दोषी करार

Hafiz Saeed convicted in Terror funding and money laundering case

पाकिस्तान: मुंबई हमले के मास्टरमा‌इंड हाफिज सईद को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की एक अदालत ने दोषी करार दिया है। अब उसका मामला पाकिस्तान के गुजरात की एक अदालत में स्‍थानांतरित कर दिया गया है। बता दें कि सईद को पाकिस्तानी अधिकारियों ने 17 जुलाई को टेरर फंडिंग से जुड़े आरोपों में गिरफ्तार करने के बाद जेल भेज दिया गया था। अदालत ने आतंकवाद विरोधी विभाग को आदेश दिया था कि वह 7 अगस्त तक ‌हाफिज के खिलाफ केस की पूरी चार्जशीट पेश करें। 3 जुलाई को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के आतंकवाद विरोधी विभाग ने हाफिज सईद और उसके 13 अन्य सहयोगियों के खिलाफ टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे 20 से अधिक मुकदमें दर्ज किए थे।

हाफिज की गिरफ्तारी दिखावा : पाकिस्तानी राजदूत

पाकिस्तान के पूर्व राजदूत वाजिद शमसुल हसन ने हाफिज सईद की गिरफ्तारी को दिखावा बताया है। उन्होंने पिछले महीने कहा था कि इमरान की वाशिंगटन यात्रा से ठीक पहले हाफिज पर की गई कार्रवाई सिर्फ अमेरिका को खुश करने के लिए हुई है। हसन ने कहा कि यह अमेरिका को खुश करने के लिए काफी है क्योंकि उसने हाफिज को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था। बता दें कि इससे पहले भी हाफिज को 8 बार गिरफ्तार किया जा चुका है लेकिन कोई ठोस सबूत न होने की वजह से उसपर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

अंतरराष्ट्रीय दबाव के कारण हुई कार्रवाई

बता दें कि हाफिज सईद के खिलाफ यह ‌कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते हुई है। पाकिस्तान ने इसी के तहत हाफिज के जमात-उद-दावा, लश्कर-ए-तैयबा और फलाह-ए-इंसानियत के खिलाफ जांच शुरू की थी। पंजाब पुलिस के अनुसार मार्च में जमात के 160 मदरसे, 32 स्कूल, 2 कॉलेज, 4 अस्पताल, 178 एंबुलेंस और 153 डिस्पेंसरी को अपने कब्‍जे में लिया था। गौरतलब है कि इमरान खान की सरकार फाइनेंशियल एक्‍शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) को देखते हुए टेरर फंडिंग करने वाले लोगों पर पाकिस्तान में सख्ती से पेश आ रही है।

अमेरिका ने किया है वैश्विक आतंकवादी घोषित

एक रिपोर्ट के अनुसार, 2008 में हुए मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा को लश्कर-ए-तैयबा का मुख्य चेहरा माना जाता है। बता दें कि अमेरिका ने सईद पर 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ईनाम रखते हुए उसे वैश्विक आतंकवादी घो‌षित किया हुआ है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टोक्‍यों ओलंपिक में खिलाड़ियों का पूरा समर्थन करेगा देश : कोविंद

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि 24 जुलाई से नौ अगस्त तक आयोजित 2020 टोक्यो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व आगे पढ़ें »

बुकर पुरस्कार विजेता जोखा अल हार्सी पहुंचीं जयपुर साहित्य महोत्सव में, लेखन चुनौतियों का जिक्र किया

जयपुरः ओमान की लेखिका एवं बुकर पुरस्कार विजेता जोखा अल हार्सी के लिए लेखन का सबसे दिलचस्प और चुनौतीपूर्ण पहलू समाज में मौजूद अनसुनी और आगे पढ़ें »

ऊपर