10 साल की उम्र में गर्भवती हुई बच्ची और…

नई दिल्ली : ब्रिटेन में महज 11 साल की बच्ची एक बच्चे की मां बन गई है। यह सुनने में आपको अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन ये पूरी तरह सच है। अब माना जा रहा है कि वो बच्ची ब्रिटेन की सबसे कम उम्र की मां बनी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस महीने की शुरुआत में बच्चे को जन्म देने से पहले वो बच्ची दस साल की उम्र में ही गर्भवती हो गई थी। बच्ची ने गर्भवती होने के 30 सप्ताह से अधिक समय बाद बच्चे को जन्म दिया। 11 साल की मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। हैरानी की बात ये है कि बच्ची के परिजनों को उसके गर्भवती होने की कोई जानकारी नहीं थी और उन्हें तब पता चला जब बच्ची ने एक बच्चे को जन्म दे दिया। अब वहां की सामाजिक संस्था और सेवा परिषद के प्रमुख इस मामले की जांच कर रहे हैं। बच्ची के परिवार को जानने वाले एक सूत्र ने दावा किया, “परिवार के लिए यह एक बड़े झटके के रूप में सामने आया है। अब बच्ची विशेषज्ञों की देखरेख में है और मुख्य बात यह है कि मां और बच्चा दोनों ठीक हैं।” ब्रिटेन में इस तरह के मामले लगातार सामने आ रहे हैं जिससे वहां की सरकार भी परेशान है। लोगों ने इसे बेहद चिंताजनक स्थिति बताया है। ब्रिटेन में इससे पहले सबसे कम उम्र में टेरेसा मिडलटन नाम की बच्ची बनी थी जिसकी उम्र उस वक्त महज 12 साल थी। उसने 2006 में बच्चे को जन्म दिया था। डॉक्टर कैरल कूपर ने कहा, “यह सबसे छोटी उम्र की मां है जिसके बारे में मैंने सुना है। “औसत उम्र जिस पर एक लड़की की यौवन अवस्था शुरू होती है वह 11 साल है। हालांकि यह कभी भी 8 से 14 या उससे कम उम्र के बीच हो सकती है। वजन कई हार्मोन को प्रभावित करता है। डॉक्टर ने कहा चूंकि अब बच्चों का वजन ज्यादा होता है इसलिए उनकी यौवन अवस्था भी जल्दी आ जाती है। उन्होंने कहा, “कम उम्र में मां बनने वाली बच्चियों में प्री-एक्लेमप्सिया, समय से पहले प्रसव और कई संक्रमणों का खतरा अधिक होता है। “हर 2,500 जन्म लेने वाले बच्चों में से एक के साथ ऐसा होता है। ब्रिटेन में 2014 में, एक बच्चे का जन्म हुआ था जिसकी मां की उम्र 12 साल थी और पिता 13 साल के थे। ये जोड़ा ब्रिटेन में सबसे कम उम्र के माता पिता थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

वीडियो पोस्ट करने की धमकी देकर किशोरी से बलात्कर, युवक गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता बशीरहाट : फेसबुक पर से पहले किशोरी को प्रेम जाल में फंसाया और उसके बाद उससे शारिरिक संपर्क बनाए। इस संपर्क का वीडियो निकाल आगे पढ़ें »

ऊपर