उत्तर कोरिया की परमाणु शक्ति पर रोक लगाने के लिए, जापान-अमेरिका को दे सकता है फुकुशिमा रोबोट्स

टोक्यो : उत्तर कोरिया की परमाणु शक्ति को देखते हुए और उस पर रोक लगाने के लिए जापान ने तरकीब निकाल लिया है। जापान ने दावा किया है कि उनके द्वारा बनाए गए फुकुशिमा रोबोट्स की मदद से कोरिया की परमाणू ताकतों पर राेक लगया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार जापान अमेरिका को फुकुशिमा रोबोट्स देने का फैसला कर चुका है। इसके लिए जापान ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समक्ष इसकी पेशकश की है। बताया जा रहा है कि उत्तर कोरिया द्वारा बनाए गए परमाणु हथियारों का रख-रखाव सही तरीके से नहीं हो रहा है, जिसकी वजह से कोरियाई प्रायद्वीप में खतरा बना हुआ है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए जापान अमेरिका की सहायता करना चाहता है।

न्यूक्लियर पावर प्लांट में आई आपदा के बाद रोबोट्स को बनाया गया

बता दें कि , जापान ने फुकुशिमा न्यूक्लियर पावर प्लांट में साल 2011 में आई आपदा के बाद से ही रोबोट्स बनाने में जुटा है। इन रोबोटों की सबसे मुख्य बात है कि यह न्यूक्लियर फ्यूल और उससे पिघली हुई वर्ज्य पदार्थो को आसानी से एकत्रित कर सकते हैं। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि जापान, अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच चल रही परमाणु प्रसार निरोध पर अहम भूमिका निभा सकता है।

परामाणू से फैलने वाले रेडयेशन का पता लगाएगा रोबोट

‌जापान ने अमेरिका के समक्ष अपने पेशकेश के दौरान कहा कि फुकुशिमा रोबोट्स की मदद से उत्तर कोरिया की न्यूक्लियर फैसलिटी की जांच आसानी से हो पाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया की परमाणु टेस्ट साइट्स पर बेढ़ंग तरीके से रखे परमाणु हथियारों से फैल रहे रेडिएशन को भी रोका जा सकता है। साथी ही वहां जाने वाले वैज्ञानिकों पर खतरा भी कम होगा।

बता दें कि हाल ही में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच चल रहे सैन्य अभ्यासों के दौरान उत्तर कोरिया ने नाराजगी जाहिर कि थी। सैन्य ‌अभियान के दौरान उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के नेतृत्व में सात मिसाइलों को लॉन्च किया गया। इन मिसाइलों को खुद किम मॉनिटर कर रहा था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

किराना सामानों से भी घर में आ सकते हैं वायरस, बरतें सावधानी

नई दिल्ली : कोरोना के दौर पूरा देश लॉकडाउन पर है, लेकिन कुछ जगहें ऐसी हैं, जहाँ जाए बिना काम नहीं चलता। वो है किराना आगे पढ़ें »

कोरोना रोगियों के प्लाज्मा से होगा कोरोना रोगियों का इलाज, ट्रायल शुरू

नई दिल्ली : केरल सरकार की ओर से गठित एक मेडिकल टास्क फ़ोर्स ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्लाज़्मा थेरेपी का इस्तेमाल कारगर आगे पढ़ें »

ऊपर