1500 साल तक प्रेमी जोड़ा थामे रहा एक-दूसरे का हाथ फिर …

बीजिंग: इतिहास के पन्नों में साहित्य, कला और संगीत के जरिए कई बार ह्यूमन के इमोशन प्यार के बारे में बताया गया है। लेकिन चीन में प्यार की जो निशानी मिली है उसे देखकर रिसर्चर्स भी हैरान रह गए हैं। चीन में एक-दूसरे का हाथ थामे दो कंकाल मिले हैं। जांच में पता चला कि इनमें से एक कंकाल पुरुष का है और दूसरा महिला का।
कपल ने मजबूती से थामे रखा एक-दूसरे का हाथ
रिसर्चर्स का मानना है कि ये दोनों कंकाल किसी प्रेमी-जोड़े के हैं। मौत के वक्त दोनों ने मजबूती से एक-दूसरे का हाथ थाम रखा था। 1500 साल बाद जब उन्हें जमीन के नीचे से खुदाई करके निकाला गया, तब भी वह एक-दूसरे का हाथ पकड़े हुए ही मिले। यह पहली बार है कि चीन में ऐसा कुछ मिला है। इससे उत्तरी Wei Dynasty के बारे में खोज काफी आगे बढ़ सकती है।
मौत के वक्त दोनों की उम्र थी इतनी
जांच में पता चला है कि जब पुरुष की मृत्यु हुई होगी तब उसकी उम्र 29 से 35 साल के बीच रही होगी। उसकी लंबाई 5 फुट 4 इंच थी। मरने से पहले उसका एक हाथ भी टूट गया था। उसने दाहिने हाथ की उंगली में अंगूठी पहनी हुई थी। वहीं महिला मृत्यु के वक्त 35 से 40 साल की थी। उसकी लंबाई 5 फुट 2 इंच थी। इंटरनेशनल जरनल ऑफ ऑस्टियो आर्कियोलॉजी के मुताबिक, महिला ने अपने जीवनसाथी के लिए बलिदान दिया होगा और पुरुष की मौत के बाद साथ में ही दोनों को दफन किया गया होगा। हालांकि इसपर रिसर्चर एक मत नहीं हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

लगातार तीसरे साल देश का सबसे सुरक्षित शहर बना कोलकाता

एनसीआरबी की रिपोर्ट में हुआ खुलासा एनसीआरबी ने वर्ष 2020 के क्राइम रिकॉर्ड किये जारी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पूरे देश में एक बार फिर सबसे सुरक्षित शहर आगे पढ़ें »

ऊपर