डॉक्टरों ने हाथ में फिट किया ‘पेनिस’, 6 सालों तक शख्स को…

लंदन: एक शख्स ने गंभीर रोग की वजह से अपना लिंग खो दिया था। हालांकि अब चिकित्सकों की मदद से उसे नया जननांग मिल गया है। ब्रिटेन में एक व्यक्ति के हाथ में फिट किए गए लिंग को अब सर्जरी के जरिए सही जगह पर प्रत्यारोपित कर दिया गया है। वह फिर से अपना जीवन सामान्य तरीके से जी सकेगा। दरअसल, मैल्कम मैकडोनाल्ड नाम के एक शख्स का लिंग ब्लड इंफेक्शन के कारण खराब हो गया था। ‘न्यूयॉर्क पोस्ट’ की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2010 में ब्लड इंफेक्शन के कारण मैल्कम ने अपना पेनिस गंवा दिया था। जिसके बाद 2015 में एक यूरोलॉजिस्ट ने 4800000 रुपये की सरकारी फंडिंग से उसके लिए छह इंच लंबे लिंग का निर्माण किया। लेकिन सर्जरी के वक्त ब्लड में ऑक्सीजन की कमी के कारण ऑपरेशन नहीं किया जा सका और डॉक्टरों की ओर से तैयार किए गए प्राइवेट पार्ट को अस्थायी रूप से मैल्कम की बांह में लगा दिया।
इसलिए बांह पर फिट किया गया पेनिस
डॉक्टरों ने इस लिंग को अस्थायी तौर पर उसके हाथों इसलिए प्रत्यारोपित किया क्योंकि, लिंग में खून का प्रवाह बना रहे और लिंग की मांसपेशियों को शरीर के बाकी हिस्से की तुलना में कनेक्ट होने में कोई परेशानी न हो। पर उसके ऑपरेशन की तारीख लगातार बढ़ती रही और 2020 में कोरोना महामारी के कारण इसे और दो साल के लिए टाल दिया गया। मैल्कम मैकडोनाल्ड ने बताया कि अपने शरीर के एक महत्वपूर्ण अंग को खोने के कारण उसे काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा था।
अपने आप शरीर से लिंग हो गया था अलग
मैकडॉनल्ड ने बताया कि, साल 2014 में मुझे एक दीर्घकालिक पेरिनेम संक्रमण का सामना करना पड़ा। इसमें मेरे हाथों-पैरों की अंगुलियां काली पड़ गईं। यहां तक कि मेरा जननांग भी काला पड़ गया। एक समय बाद मैकडॉनल्ड का ये संक्रमण इतना ज्यादा गंभीर हो गया कि मर्दानगी तक खो दी। साल 2015 में मैकडॉनल्ड का लिंग अचानक ‘फर्श पर’ गिर गया, हालांकि अंडकोष बरकरार रहे। मैकडॉनल्ड ने लिंग उठाकर बिन में रख दिया।
9 घंटे तक चली सर्जरी के बाद सही जगह फिट हुआ लिंग
आखिरकार अब उनके प्राइवेट पार्ट को 9 घंटे तक चले ऑपरेशन के जरिए सही जगह फिट कर दिया गया है। उनके प्राइवेट पार्ट का निर्माण लंदन के यूनिवर्सिटी कॉलेज अस्पताल में प्रोफेसर डेविड रॉल्फ ने किया था। यह लिंग मैल्कम की बांह के मांसपेशियों से बना था। 6 साल की शर्मिंदगी और मानसिक यातना के बाद पुरूष को डॉक्टर्स की मदद से उसका लिंग वापस मिल गया है। दूसरी सर्जरी के बाद अंततः मैल्कम ने “एक असली आदमी की तरह महसूस करना” शुरू कर दिया।
इन तकलीफों का करना पड़ा सामना
अपने साथ हुए बुरे अनुभवों को बताते हुए मैक्लम ने कहा कि, लोग मुझसे इसके बारे में पूछते हैं जब में किसी पब में जाता हूं तो लोग इसे देखकर मेरा मजाक उड़ाते थे। लेकिन मैं समझता था कि यह कोई आम चीज नहीं है जिसे इन लोगों ने हमेशा देखा हो। यह एक अलग चीज थी जो मेरे साथ हुई है। आप एक आदमी को उसकी बांह पर लिंग के साथ देखते है तो हैरान तो होंगे ही। मुझे इसे झेलना ही होगा। मेरे पास कोई अन्य विकल्प नहीं है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आटा के बाद अब चावल भी महंगा…

नई दिल्ली : गेंहू के दामों में उछाल के बाद अब चावल  के दामों में तेजी देखी जा रही है, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में आगे पढ़ें »

ऊपर