इजराइल में महात्मा गांधी के नाम पर चौराहा

Mahatma Ghandi

किरयात गत : महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में सोमवार को इजराइल के दक्षिणी शहर किरयात गत में एक नामी चौराहे का नाम उनके नाम पर रखा गया। शहर के सामुदायिक भवन में आयोजित कार्यक्रम में मेयर अविराम दहारी ने इसे ‘‘ऐतिहासिक दिन’’ बताया। वहीं इजराइल में भारतीय दूत पवन कपूर ने भारत और इजराइल के संबंधों के लिए इसे एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया। साथ ही देश के विभिन्न हिस्से से आए भारतीय समुदाय के सदस्यों को बधाई दी।

इजराइल में 3000 भारतीय

मालूम हो कि इजराइल के दक्षिण में किरयात गत एक छोटा शहर है। यहां यहूदी समुदाय के करीब 3000 भारतीय रहते हैं। यहूदी समुदाय के ये भारतीय मुख्य रूप से मुंबई क्षेत्र से आए प्रवासी हैं, जो इजराइल आकर यहां बस गए।

मेयर ने इसे ऐतिहासिक दिन बताया

शहर के सामुदायिक भवन में आयोजित कार्यक्रम में मेयर अविराम दहारी ने इसे इजराइल के लोगों के द्वारा ‘‘महान आत्मा का सम्मान’’ किया। दहारी ने कहा कि ‘‘यह ऐतिहासिक दिन है। पिछले 60 वर्षों में किरयात गत में दुनिया भर के यहूदी प्रवासी रहने आए। यहां उनकी विशिष्टता और सांस्कृतिक धरोहर को सावधानी पूर्वक सहेजा गया। यहां गांधी का स्मारक एक सम्मान है, जो हम किरयात गत और दुनिया में भारतीय समुदाय के लिए महसूस करते हैं।’’

150 वीं जयंती पर रखा चौराहे का नाम

इजराइल में भारतीय दूत पवन कपूर ने भारत और इजराइल के संबंधों के लिए इसे एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया। साथ ही कपूर ने कहा कि ‘‘यह बेहद खास है कि महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर एक महत्वपूर्ण चौराहे का नाम उनके नाम पर किया गया है। यह इजराइल में बहुत खास और विशिष्ट है। हम उम्मीद करते हैं कि भारत-इजराइल भागीदारी के विभिन्न रूपों में इसे देखेंगे।’’ उन्होंने देश के विभिन्न हिस्से से आए भारतीय समुदाय के सदस्यों को बधाई दी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सड़क हादसे में बीडीओ की मौत, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जताया शोक

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले में कार्यस्थल पर लौट रहे एक खंड विकास अधिकारी की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। पुलिस आगे पढ़ें »

कैबिनेट सचिव ने बंगाल में राहत अभियानों की समीक्षा की

नयी दिल्ली : कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने आज यहां राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान अम्फान के बाद आगे पढ़ें »

ऊपर