चीन में कोरोना के रोजाना दर्ज होने वाले मामलों में गिरावट, अब तक 2,118 की हुई मौत

corona

बीजिंग : चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के रोजाना दर्ज होने वाले मामलों में गिरावट आई है और इसके 394 मामले सामने आए। इस संक्रमण का पहला मामला दिसंबर में दर्ज किया गया था। तब से यह आंकड़ा सबसे कम है। घातक कोरोना वायरस की वजह से 114 और लोगों की मौत होने के साथ ही मृतक संख्या बढ़कर 2,118 हो गई है। इसके साथ ही संक्रमण के कुल पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर 74,576 हो गई है। एनएचसी ने बताया कि 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में बुधवार को 114 लोगों की मौत हुई। चीनी मुख्यभूमि में इसके कुल 74,576 मामलों की पुष्टि हुई है और इस घातक बीमारी से 2,118 लोगों की मौत हो गई। आयोग ने बताया कि 4,922 लोगों के इस वायरस से संक्रमित होने का संदेह है। उसने बताया कि इस विषाणु के कारण हुबेई में 108 और हेबेई, शंघाई, फुजियान, शनदोंग, युन्नान और शानक्सी में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

गुरुवार को सबसे कम मामले दर्ज

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के पिछले करीब एक महीने से रोजाना दर्ज होने वाले नए मामलों की संख्या गुरुवार को सबसे कम रही। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि हुबेई प्रांत में गुरुवार को 628 और देश के अन्य हिस्सों में 45 नए मामले दर्ज किए गए।

असर को दूर करने के लिये कम की ब्याज दरें

चीन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से अर्थव्यवस्था पर पड़े असर को दूर करने के लिये ब्याज दरों में कटौती करने की घोषणा की। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने एक बयान में कहा कि ऋण की मुख्य ब्याज दर (एलपीआर) में कटौती की जा रही है, ताकि कंपनियों को इस आपदा से उबरने में राहत मिल सके। बयान के अनुसार, एक साल की परिपक्वता अवधि के लिये एलपीआर 4.15 प्रतिशत से घटाकर 4.05 प्रतिशत कर दिया गया है। इसी तरह पांच साल की परिपक्वता अवधि वाले ऋण के लिये एलपीआर को 4.80 प्रतिशत से घटाकर 4.75 प्रतिशत कर दिया गया है।

हर महीने होता है मूल्यांकन

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना हर महीने की 20 तारीख को एलपीआर का मूल्यांकन करता है। चीन के केंद्रीय बैंक ने एलपीआर में ऐसे समय पर कटौती की है जब कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2,100 के पार हो गयी है। इससे संक्रमित लोगों की संख्या भी बढ़कर 74,500 से अधिक हो गयी है। ऐसे कयास लगाये जा रहे हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण चीन के साथ ही पूरी वैश्विक अर्थव्यवस्था पर खराब असर पड़ने वाला है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

15 साल के गोल्फर ने खिताब और ट्राफियों को बेचकर पीएम केयर्स में दान किये 4.30 लाख रुपये

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस संक्रमण से लोगों के बचाव के लिए देशभर में लागू 21 दिन के लॉकडाउन के बीच युवा गोल्फर अर्जुन भाटी आगे पढ़ें »

अस्पतालों में सुरक्षा उपकरणों की कमी तत्काल दूर हो : डॉ.वैश्य

नई दिल्ली: भारत में कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में चिकित्सक, नर्स एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी मजबूती के साथ डटे हुए है। स्वास्थ्यकर्मी अपनी जान को आगे पढ़ें »

ऊपर