इधर ट्रंप को अपनी हार से इनकार, उधर बाइडेन का मंत्रीमंडल हो रहा तैयार

– मंगलवार को कर सकते हैं बाइडेन डेमोक्रेटिक मंत्रीमंडल के नामों की घोषणा

विलमिंगटन : अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के संपन्न होने के बाद रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच घमासान तेज हो गया है। जहां एक ओर डोनाल्ड ट्रंप कानूनी पैंतरे आजमा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर, जो बाइडेन अपनी राजनीतिक टीम बनाने की तैयारी कर रहे हैं।

ट्रंप को है अपनी गद्दी छोड़ने से इनकार
पेनसेल्वेनिया, जॉर्जिया, आरिजोना में अदालत से झटके खाने के बाद अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति ट्रंप ने अब 2024 के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारी की तैयारियां शुरू कर दी हैं। बता दें कि ट्रंप की चुनावी हार पर अब अमेरिकी अदालतें भी मुहर लगाने लगी हैं पर ट्रंप को अपनी हार स्वीकारणीय नहीं। वे अपनी पार्टी पर भी पकड़ ढ़ीली नहीं करना चाहते और अपनी करीबी नेता रोन्ना मैक्डेनियल को ही रिपब्लिकन पार्टी की राष्ट्रीय कमेटी की प्रमुख बनाए रखना चाहते हैं।

बाइडेन कर रहे ताजपोशी की तैयारी
सूत्रों की माने तो नव-निर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के मंत्रिमंडल के सदस्यों के नामों की घोषणा मंगलवार को हो सकती है। इसके अलावा, ट्रंप प्रशासन के परेशानियां बढ़ाने के बावजूद जनवरी में नए प्रशासन के आगमन की तैयारी भी चल रही है और इसकी योजना कोरोना महामारी के मद्देनजर हालात को देखते हुए बनाई जा रही है।

सूत्रों के मुताबिक, बाइडेन विदेश मंत्री और वित्त मंत्री पद के लिए नामित व्यक्ति के नाम की घोषणा कर सकते हैं। बाइडेन ने संकल्प लिया है कि उनकी सरकार आधुनिक इतिहास में सबसे अधिक विविधताओं वाली होगी। ऐसे में उनपर लोगों की नजर इस बात को लेकर टिकी है कि क्या वह पेंटागन, वित्त विभाग आदि की कमान किसी महिला या किसी अफ्रीकी अमेरिकी को देकर इतिहास बनाएंगे। उन्होंने पिछले हफ्ते कहा था कि वित्त विभाग के लिए उनकी पसंद तय है।

बताते चलें कि आगामी राष्ट्रपति बाइडेन ने हाल ही में अपनी टीम में 20 से अधिक भारतवंशियाें को जगह दी है। काफी समय से बाइडेन परिवार के साथ काम कर रहीं माला अडिगा को नव-निर्वाचित राष्ट्रपति की पत्नी जिल बाइडेन का पॉलिसी डायरेक्टर बनाया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

नंदीग्राम में ममता की सभा में लाखों की भीड़ उमड़ने की उम्मीद

सन्मार्ग संवाददाता खड़गपुर/नंदीग्राम : नये वर्ष के दूसरे सप्ताह से ही तृणमूल सुप्रीमों और राज्य की मुख्यमंत्री जिलों के दौरे पर निकल रहीं हैं और उसकी आगे पढ़ें »

सांसद पड़े नरम, पहुंचे हावड़ा में आयोजित तृणमूल की रैली में

सौगत ने सांसद प्रसून को किया फोन अरूप राय के नेतृत्व में निकाली गयी रैली में प्रसून व भाष्कर भट्टाचार्य राजीव, लक्ष्मीरतन व वैशाली नहीं हुए शामिल हावड़ा आगे पढ़ें »

ऊपर