बच्चा पैदा होने पर सड़क पर लिटा देती है मां, ऊपर से कूदता है ये ‘शख्‍स

स्पेन : जब किसी परिवार में बच्चे की किलकारियां गूंजती हैं तो जमकर खुशियां मनाई जाती हैं। इस खास मौके को हर कोई अलग-अलग तरह से सेलिब्रेट करता है। लेकिन स्पेन में जब कोई बच्चा पैदा होता है तो वहां अजीबो गरीब परंपरा मनाई जाती है, जिसके बारे में जानकर पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे।
400 साल पुरानी है परंपरा
स्पेन में इस परंपरा को एल कोलाचो फेस्टिवल के नाम से जाना जाता है। कुछ लोग इसे बेबी जंपिंग या डेविल जंपिंग फेस्टिवल भी कहते हैं क्योंकि 400 साल पुरानी इस परंपरा के हिसाब से हाल ही में जन्में बच्चों को उनकी मां सड़क पर बिछे बिस्तरों पर लिटा देती है और फिर लोग इन बच्चों के ऊपर से कूदते हुए जाते हैं।
कूदने वाले शख्स को कहते हैं डेविल
परंपरा के अनुसार, लोगों को एक खास तरह की लाल और पीली ड्रेस पहनाई जाती है. इन्हीं में से एक शख्स को डेविल माना जाता है, जो कि बच्चों पर कूदता या उनके ऊपर से छलांग मार कर जाता है। ऐसा तब तक होता है जब तक वो डेविल सभी बच्चों के ऊपर से कूदता हुआ नहीं निकल जाता।
आखिर क्यों मनाई जाती है ये परंपरा?
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस परंपरा को वहां के लोग बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं। इस परंपरा के साथ यह मान्यता भी जुड़ी है कि डेविल जब बच्चों के ऊपर से गुजरता है तो बच्चों के सारे पापों को नष्ट कर देता है या खुद अब्सॉर्ब कर लेता है और आने वाले समय में भी उन्हें बुरे काम करने से बचाता है।
इसकी शुरुआत कब हुई थी?
इस पारंपरिक स्पेनिश फेस्टिवल की शुरुआत 1600 में हुई थी। यह बर्गोस प्रांत में सासामोन के एक गांव कैस्ट्रिलो डी मर्सिया में कॉर्पस क्रिस्टी की कैथोलिक दावत का जश्न मनाने के लिए हर साल होता है।
कुछ लोग मानते हैं अंधविश्वास
हांलाकि, कई लोग इसे अंधविश्वास बताते हैं, तो कई लोग यह भी कहते हैं कि इसकी वजह से बच्चों को चोट भी लग सकती है। लेकिन असलीयत ये है कि इस परंपरा में हर साल कई सौ लोग शामिल होते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

सामाजिक सम्मान नष्ट हो रहा है लेकिन धैर्य रखें : फिरहाद

कर्मियों को मेयर की सलाह, विपक्ष को जवाब सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने अपने पार्टी के नेताओं की गिरफ्तारी पर आगे पढ़ें »

ऊपर