चीन बनाएगा अंतरिक्ष में इकोनॉमिक जोन, खर्च करेगा 706 लाख करोड़

china space suttle

बीजिंग : चीन अब अंतरिक्ष मेें अपने पैर पसारने जा रहा है। अपनी आर्थिक महत्वकांक्षाओं पर अग्रसर चीन अब अंतरिक्ष में इकोनॉमिक जोन विकसित करने के प्रयास में लगा है। यह इकोनॉ‌मिक जोन चंद्रमा और पृथ्वी के मध्य में विकसित किया जाएगा। चीन के एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कार्पोरेशन के प्रमुख बाओ वीमिन ने यह सूचना दी है। स्‍थानीय मीडिया के जरिए यह बात सामने आई है कि इस अंतरिक्ष परियोजना के लिए चीन करीब 10 ट्रिलियन डॉलर (706 लाख करोड़ रु.) खर्च करेगा।

2050 तक बन सकता है जोन

बाओ वी‌मिन ने पृथ्वी और चंद्रमा के मध्य आर्थिक क्षमता पर महत्व देते हुए बताया कि चीन को इस बात पर ध्यान देने की आवश्यकता है कि वह कम खर्च पर लेकिन विश्वसनीय एयरोस्पेस ट्रांसपोट्र सिस्टम को विकसित करे। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस परियोजना के लिए 2030 तक आधारभूत तकनीक पर कार्य पूर्ण होने की संभावना है। जबकि प्रमुख यातायात तकनीक पर 2040 तक काम पूर्ण हो सकता है। इसके साथ 2050 तक चीन द्वारा इस अंतरिक्ष इकोनॉमिक जोन को बनाये जाने में कामयाबी प्राप्त हो सकती है। यह दावा स्‍थानीय अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है।

चंद्रमा का अध्‍ययन जारी

वर्तमान समय में चीन बहुत तेजी के साथ अंतरिक्ष के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। चीन द्वारा बारीकी से चंद्रमा का भी अध्ययन किया जा रहा है। बता दें कि इस वर्ष जुलाई में चीन की निजी कंपनी आई-स्पेस ने ऑर्बिटल मिशन के लिए पहला कैरियर रॉकेट का परीक्षण किया था जो ‌कि सफल रहा। इसे बीजिंग इंटरस्टेलर ग्लोरी स्पेस तकनीक के नाम से भी जाना जाता है। चंद्र मिशन चांग ए 4 चीन द्वारा पिछले वर्ष ही लॉन्च किया था। यह 3 जनवरी को चंद्रमा के सुदूर हिस्से पर लैंड करने में सफल रहा। एयरोस्पेस के प्रशंसकों का कहना है कि इस परियोजना के जरिए कई महत्वपूर्ण मिशन को गति मिलेगी। जिनमें से एक लांग मार्च-5 कैरियर रॉकेट है।

लांग मार्च-5 चीन का भारी कक्षीय प्रक्षेपण यान रॉकेट है। यह चीन का पहला ऐसा रॉकेट है जिसमें नवीन प्रकार का तरल ईंधन प्रयोग किया गया है। इसकी मदद से 2020 में चांग-5 को चंद्रमा से नमूने लाने के लिए भेजा जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान कांग्रेस पर छाए संकट के बादल, सचिन पायलट भाजपा नेताओं के संपर्क में

नई दिल्ली : राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर संकट के बादल छाए नजर आ रहे हैं। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट आगे पढ़ें »

अमिताभ-अभिषेक के बाद अब ऐश्वर्या और आराध्या भी कोरोना संक्रमित

मुंबई : अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन के बाद अब ऐश्वर्या और आराध्या बच्चन भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। मालूम हो कि आगे पढ़ें »

ऊपर