चीन ने चांद से नमूने एकत्र करने के लिए यान सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया

 

बीजिंग/वेनचांग : चीन ने चांद की सतह से नमूने एकत्र करने के लिए मंगलवार को अपना पहला मानवरहित यान सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। बताया जा रहा है कि यह यान 40 साल बाद चांद से नमूने लेकर धरती पर लौट आएगा। ‘सीजीटीएन’ की खबर के अनुसार चीन ने दक्षिणी प्रांत हैनान स्थित वेनचांग अंतरिक्ष यान प्रक्षेपण स्थल से यान ‘चांग ए-5’ को चांद पर भेजने के लिए सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। यह यान ‘लांग मार्च-5 रॉकेट’ के जरिए स्थानीय समायानुसार सुबह साढ़े चार बजे प्रक्षेपित किया गया। ‘चांग ए-5’ अंतरिक्ष यान को रॉकेट पृथ्वी-चंद्रमा स्थानांतरण कक्षा में जाएगा। यह चांद की सतह से नमूने एकत्र करेगा और पृथ्वी पर लौटकर आएगा।
चांद से नमूना वापस लाने वाला तीसरा देश बन सकता है चीन
‘चांग ए-5’ चीन के एयरोस्पेस इतिहास में सबसे जटिल और चुनौतीपूर्ण मिशनों में से एक है, साथ ही 40 से अधिक वर्षों में चांद से नमूने एकत्र करने संबंधी दुनिया का पहला अभियान है। यदि चीन का यह मिशन सफल रहा तो चांद से नमूना वापस लाने वाला वह तीसरा देश बन जाएगा। बता दें कि इससे पहले अमेरिका और सोवियत संघ यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आईसीसी रैंकिंग : विकेटकीपर बल्लेबाजों में पंत सबसे आगे

दुबई : भारत के ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट मैच में नाबाद 89 रन की मैच विजेता पारी खेलने से विश्व में सर्वाधिक आगे पढ़ें »

कर्मचारी बनकर नहीं रहना है तो भाजपा में आयें राजीव – शुभेंदु

चंदननगर : बुधवार को हुगली जिले के चंददननगर में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने मंत्री राजीव बनर्जी से आगे पढ़ें »

ऊपर