पहला मामला : इंसानों में भी बर्ड फ्लू का संक्रमण

नई दिल्ली : चीन में इंसान के अंदर बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि चीन ने देश के पूर्वी जिआंगसु प्रांत से बर्ड फ्लू के H10N3 स्ट्रेन के साथ मानव संक्रमण का पहला मामला दर्ज किया है। झेंजियांग शहर के एक 41 वर्षीय व्यक्ति में बर्ड फ्लू का स्ट्रेन मिला, फिलहाल उसकी हालत स्थिर है। चीन के अधिकारियों ने कहा कि मरीजों में 28 मई को H10N3 एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस होने का पता चला था। अभी यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि यह शख्स बर्ड फ्लू के H10N3 स्ट्रेन से कैसे संक्रमित हुआ। इससे पहले वैश्विक स्तर पर एच10 एन3 से मानव संक्रमण का कोई अन्य मामला सामने नहीं आया है।
H10N3, बर्ड फ्लू वायरस का एक कम रोगजनक या अपेक्षाकृत कम गंभीर स्ट्रेन है और इसके बड़े पैमाने पर फैलने का जोखिम बहुत कम है। चीन में एवियन इन्फ्लूएंजा के कई अलग-अलग स्ट्रेन हैं और कुछ छिटपुट रूप से लोगों को संक्रमित करते हैं, आमतौर पर वे जो मुर्गी पालन करते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

नंदीग्राम मुद्दे पर 24 जून तक सुनवाई टली

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अर्जी पर नंदीग्राम मामले की सुनवाई टल गई। कलकत्ता हाई कोर्ट की एक सदस्यीय बेंच ने 24 जून तक आगे पढ़ें »

दूल्हे ने सरेआम दुल्हन के साथ की ऐसी हरकत, पंडितजी बोले- हाथ हटाओ…

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर शादियों के वीडियो काफी पसंद किए जाते हैं। शादी की हर रस्म में आने वाले दोस्तों-रिश्तेदारों से माहौल काफी खुशनुमा हो आगे पढ़ें »

ऊपर