चीन ने 70वीं वर्षगांठ के मौके पर किया शक्ति प्रदर्शन, लांच की विध्वंसक मिसाइल

china

बीजिंग : चीन ने मंगलवार को साम्यवादी शासन की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर डीएफ-41 इंटरकॉन्टिनेंटल रेंज बैलिस्टिक मिसाइल का प्रर्दशन किया। इसे विश्व की सबसे शक्तिशाली मिसाइल बताया जा रहा है। मिसाइल सुरक्षा योजना के एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में बताया गया है कि चीन का डीएफ-41 मिसाइल परमाणु हथियारों से भी लैस होगा और सिर्फ 30 मिनट में अमेरिका में किसी भी लक्ष्य पर हमला करने में सक्षम होगा।

डीएफ-41 मिसाइल की रेंज है इतनी

बताया जा रहा है कि डीएफ-41 मिसाइल की रेंज 9320 मील या 15000 किलोमीटर है। सेटर फॉर स्ट्रेटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज के मिसाइल डिफेंस प्रॉजेक्ट के मुताबिक, यह मिसाइल 10 इंडिपेंडेंटली टारगेटेड न्यूक्लियर हथियार ले जाने में सक्षम है। चीन की तरफ से दावा किया गया है कि पृथ्वी पर यह सबसे लंबी दूरी तक मार करने वाला इकलौता मिसाइल है। चीन ने इस परेड में अंडरवॉटर व्हीकल्स और नए डीआर-8 ड्रोन, पानी के अंदर चलने वाले सैन्यों वाहनों के प्रदर्शन से भी दूसरे देशों को चौंका दिया।

5 गुना ज्यादा स्पीड से उड़नेवाला ड्रोन लॉन्च

गौरतलब है कि चीन ने इस दौरान एक ऐसे ड्रोन को भी लॉन्च किया जो ध्वनि की गति से भी 5 गुना ज्यादा स्पीड से उड़ने में सक्षम है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि कोई भी ताकत चीन के लोगों और चीनी राष्ट्र को आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती। क्योंकि चीन लगातार आगे बढ़ रहा है। यह चाइनीज लीडर के तौर पर शी की चौथी बड़ी मिलिट्री परेड थी। इस परेड में एक लाख से ज्यादा चीनी सैनिकों ने, 160 युद्धक विमान, 580 सैन्य वाहन और सैन्य टुकड़ियों के 59 फॉर्मेशन ने हिस्सा लिया व प्रदर्शन किया। चीन के पास विश्व की सबसे बड़ी आर्मी और विश्व की तीसरी सबसे बड़ी एयरफोर्स भी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता में लॉजिस्टिक के लिए विश्व बैंक तैयार कर रहा मास्टर प्लान : अमित मित्र

परियोजना की​ लागत करीब 300 मिलियन डॉलर कोलकाता : कोलकाता मेट्रोपॉलिटन एरिया में जल्द ही लॉजिस्टिक के क्षेत्र में बड़ी संभावनाएं सामने आने वाली हैं। इसकी आगे पढ़ें »

अफवाहों पर ध्यान ना दें, हम सब एक हैं – विजयवर्गीय

कोलकाता : भाजपा के सांगठनिक चुनाव काे लेकर शनिवार को माहेश्वरी भवन में भाजपा की अहम बैठक की गयी। इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय आगे पढ़ें »

ऊपर