चीन के नेपाली क्षेत्रों पर फिर जमाया कब्जा, लोगों ने लगाया ‘गो बैक चाइना’ का नारा

काठमांडू: नेपाल के प्रधानमंत्री के पी ओली सदैव चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पक्ष लेकर भारत पर हमलावर रहे हैं। परंतु स्थानीय  नेपाली नागरिक अब चीन की कूटनैतिक धोखाधड़ी और विस्तारवाद नीति काे समझने लगे हैं जिसके प्रणमस्वरूप नेपाल के हुमला इलाके में चीन के 9 इमारतों के निर्माण को लेकर अब जोरदार प्रदर्शन शुरू हो गया है।

एक ही इमारत के निर्माण की जानकारी थी नेपाल को

नेपाल में चीनी दूतावास के बाहर बड़ी संख्‍या में प्रदर्शनकारी जमा होकर ‘गो बैक चाइना’ के नारे लगा रहे हैं। ये प्रदर्शनकर्ता नेपाल की जमीन पर चीन के अतिक्रमण का विरोध कर रहे हैं। उनका आरोप है कि नेपाल-चीन के बढ़ती दोस्ती की आड़ में ड्रैगन तेजी से नेपाली क्षेत्रों पर कब्जा कर रहा है।

नेपाल की वेबसाइट खबरहब के अनुसार, हुमला के सहायक मुख्य जिला अधिकारी दलबहादुर हमाल ने जब  लापचा-लिमी क्षेत्र का निरीक्षण किया तो उन्हें पता चला कि जहां आ​धिकारिक तौर पर पहले सिर्फ एक इमारत का ही जिक्र था, अब वहां चीन ने 8 नई इमारतों का निर्माण कर लिया है​ जिसके बाद सरकारी अधिकारी ने चीनी घुसपैठ की पुष्टि की। गौरतलब है कि नेपाल इस क्षेत्र का कभी दौरा भी नहीं करते और ना ही इस क्षेत्र में उनके कोई बुनियादी ढाचें हैं। कथित तौर पर चीन ने नेपाल की इसी बात का फायदा उठाकर उस क्षेत्र का अतिक्रमण कर लिया है। जिला प्रशासन ने निरीक्षण के पश्चात नेपाल के गृह मंत्रालय को चीनी अतिक्रमण की रिपोर्ट भेज दी है। चीन के इस चालबाजी और ढांचागत घुसपैठ की खबरों के सामने आने के बाद ओली सरकार की समस्याएं बढ़ती दिख रही है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना काल में देश के नाम 7वां संबोधन, जानें पीएम के भाषण की बड़ी बातें

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के नाम संदेश दिया। कोरोना काल में ये उनका 7वां संबोधन था। पीएम मोदी ने आगे पढ़ें »

मंदिर की चौखट पर युवक की गला रेतकर हत्या

मिर्जापुर : यूपी के मिर्जापुर में एक मंदिर की चौखट पर एक युवक की गला रेतकर हत्या कर दी गई। मृतक का नाम मुन्ना पासी आगे पढ़ें »

ऊपर