चीन ने अमेरिकी राजनयिकों पर जवाबी पाबंदी लगाई

china

बीजिंग : चीन ने अपने यहां मौजूद अमेरिकी राजनयिकों पर शुक्रवार को जवाबी कार्रवाई करते हुए कहा कि स्थानीय अधिकारियों से मिलने से पहले उन्हें इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय को देनी होगी। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि चीन ने 4 दिसंबर को अमेरिकी दूतावास के लिए नया नियम अधिसूचित किया। उन्होंने कहा कि अक्टूबर में अमेरिका द्वारा चीनी राजनयिकों पर लगाई गई पाबंदी के जवाब में यह कार्रवाई की गई है।

चीन ने अमेरिका के सामने रखी ये मांग

पत्रकारों से बातचीत के दौरान हुआ ने कहा कि ‘हम एक बार फिर अमेरिका से मांग करते हैं कि वह अपनी गलती सुधारे और नियम को रद्द करे।’ उन्होंने कहा कि अमेरिकी राजनयिकों को किसी चीनी अधिकारी से मुलाकात से 5 दिन पहले इसकी सूचना विदेश मंत्रालय को देनी होगी और चीन अमेरिकी कदम के अनुरूप जवाब देगा। हालांकि, इस मामले पर बीजिंग स्थित अमेरिकी दूतावास ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

अमेरिका ने चीनी राजनयिकों को दिया ‌था ये आदेश

उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने चीनी राजनयिकों को आदेश दिया था वे अमेरिकी राजनयिकों, स्थानीय या नगर निगम के अधिकारियों से मिलने, किसी कॉलेज या शोध संस्थान में जाने से पहले इसकी सूचना विदेश मंत्रालय को दें। वाशिंगटन ने कहा कि उसका (चीन का) यह कदम जवाबी कार्रवाई है क्योंकि अमेरिकी विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी चीनी अधिकारियों और शिक्षाविदों से मिलने में परेशानी का सामना करते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीडीपी नेता अल्ताफ बुखारी ने की पीएम मोदी की प्रशंसा

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर में मोदी सरकार के मंत्रियों का दौरा यहां विश्वासबहाली के लिए शुरू हो गया है। दौरे की शुरुआत के दिन ही प्रदेश में आगे पढ़ें »

alka-lamba

कांग्रेस ने दिल्ली विस चुनाव के लिए उतारे 54 उम्मीदवार

नई दिल्लीः कांग्रेस पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए अपने 54 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। इसमें कुछ पूर्व मंत्रियों के आगे पढ़ें »

ऊपर