चीन : ‘लेकिमा’ तूफान से 32 लोगों की मौत, 65 लाख लोग प्रभावित

China,32 killed in 'Lekima' storm, 6.5 million affected

बीजिंग : चीन के झेजियांग समेत कई प्रांतो में शनिवार को ‘लेकीमा’ नामक शक्तिशाली तूफान ने तबाही मचाई। तूफान की चपेट में आने से रविवार तक 32 लोगों की मौत हो गई, जबकि अन्य 16 के लापता होने की खबर है। बताया जा रहा है कि इस तूफान की वजह से चीन के पूर्वी तट पर करीब 65 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। चीन की सरकारी मीडिया चाइना डेली की रिपोर्ट के मुताबिक ‘लेकिमा’ तूफान 187 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से स्थानीय समय के अनुसार 1:45 बजे सुबह झिजियांग के वेंलिंग शहर पहुंचा। इस तूफान के कारण काफी नुकसान हुआ है। तूफान के प्रकोप को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को रेड अलर्ट जारी किया था।

शंघाई डिज्नी लैंड और डिज्नी रिजॉर्ट बंद

झिजियांग में ‘लेकिमा’ तूफान को देखते हुए शनिवार को शंघाई डिज्नी लैंड और डिज्नी रिजॉर्ट बंद कर दिया गया। बताया जा रहा है कि जून 2016 में शंघाई डिज्नीलैंड खुलने के बाद यह पहला मौका है जब मौसम की वजह से इसे बंद किया गया है।

तूफान का प्रकोप कई प्रांतों में देखने को मिला

चीन के आपातकाल मंत्रालय ने बताया कि ‘लेकिमा’ तूफान का सबसे ज्यादा असर शंघाई के झेजियांग प्रांत में देखने को मिला। इसके अलावा जियांग्सु, आन्हुई, शेन्डोंग और फुजियान प्रांतों में भी इस तूफान ने तबाही मचाई है। साथ ही मंत्रालय ने बताया कि तूफान की वजह से करीब 35 हजार से अधिक मकानों को नुकसान पहुंचा है जबकि 3,500 मकान मलबे में तब्दील हो चुके हैं। इस आपदा को देखते हुए आपातकाल और वित्त मंत्रालय ने राहत बचाव के कार्यो के लिए 30 करोड़ रुपये की घोषण की है।

10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

शंघाई में ‘लेकिमा’ तूफान को देखते हुए स्‍थानीय प्रशासन ने राहत बचाव के कार्य में 1000 टीमों को तैनात किया है। शंघाई में सुरक्षा के मद्देनजर राहत बचाव की टीम ने 2.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाया। वहीं झिजियांग में 10 लाख लोगों सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया। इसके अलावा प्रशासन ने 150 अगनिशमन वाहनों और 153 नौकाओं को तैनात किया है। वहीं यातायात की बात करें तो अकेले झिजियांग में 288 उड़ानों को रद्द किया गया है। दूसरी ओर रेल सेवा भी स्थगित कर दी गई है।

‘लेकिमा’ इस साल का नौवां तूफान

मेट्रोलॉजिकल सेंटर ने बताया कि चीन में इस साल आए सबसे शक्तिशाली तूफानों में ‘लेकिमा’ नौवां तूफान हैं। बताया जा रहा है कि इस तूफान की वजह से झेजियांग के वेनलिंग शहर में शनिवार को भूस्खलन की घटना भी सामने आई थी जिसके कारण कई मकान मलबे में तब्दील हो गए।

बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से ताइवान, फुजियान, झेजियांग, शंघाई और जियांग्सु प्रांतों में तेज हवाएं चलने और भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है। वहीं ‘लेकिमा’ तूफान की वजह से 3000 पेड़ उखड़ गए हैं, जबकि 100 बिजली की लाइनें बाधित हुई हैं, जिनमें से 80 में बिजली बहाल कर दी गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

100 की स्पीड में लिया यू टर्न, कार पलटी, 3 मरे

कोलकाता : सोमवार की रात से दोस्त की बर्थ डे पार्टी चल रही थी। अंजाम यह होगा यह सोच कर ही रोंगटे खड़े हो जाते आगे पढ़ें »

पटना का महावीर मंदिर ट्रस्ट अयोध्या के राम मंदिर के श्रद्धालुओं के लिए रसोई चलाएगा

अयोध्या : राम मंदिर के दर्शन के लिए अयोध्या के बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बिहार का महावीर मंदिर ट्रस्ट सामुदायिक भोज की आगे पढ़ें »

ऊपर