नेपाल में चीन के खिलाफ प्रदर्शन, जलाए गए जिनपिंग के पुतले

nepal

नेपाल : नेपाल में चीन के खिलाफ भारी विरोध-प्रदर्शन जारी है और काफी जगहों पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला भी जलाया गया है। हाल ही में नेपाल के सर्वेक्षण विभाग द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने नेपाल की 36 हेक्टेयर भूमि पर अतिक्रमण कर लिया है। चीन के विस्तारवादी नीतियों और उसके बढ़ते दखल से तंग आकर बड़े पैमाने पर लोग सड़क पर उतर विरोध कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने चीन वापस जाओ के नारे लगाते हुए नेपाल में हड़पी 36 हेक्टेयर जमीन को वापस करने की मांग की है। जानकारी के अनुसार, नेपाल के सपतारी, बरदिया और कपिलवस्तु जिलों में लोगों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए जिनपिंग के पुतले जलाए। लोगों के हाथ में चीन विरोधी पोस्टर और बैनर थे और चीन के खिलाफ लोगों ने अपना आक्रोश जाहिर किया।

अन्य जगहों पर भी हड़पी जमीन

सर्वेक्षण विभाग की रिपोर्ट के अनुसार चीन ने नेपाल में हामला जिले में भगदारे नदी के पास 6 हेक्टेयर और करनाली जिले में 4 हेक्टेयर की जमीन हड़प ली है। इसके अलावा चीन ने सानजेन नदी में लगभग 6 हेक्टेयर नेपाली भूमि और रसुवा के जम्भू खोला को भी दक्षिणी तिब्बत के केरुंग में शामिल कर लिया है। चीन ने नेपाल के सिंधुपाल चौक जिले के भोटेकोशी और खारानेखोला क्षेत्रों में 10 हेक्टेयर से अधिक भूमि का अधिग्रहण कर लिया है। संखूवसाबा में नौ हेक्टेयर नेपाली भूमि को अपने कब्जे में करके चीन ने वहां सड़के बनवायी है।

चीन ने किया था नेपाल में निवेश

मालूम हो कि चीन ने कई देशों में भारी निवेश किया है। चीन ने नेपाल में भी अपना प्रभुत्व बढ़ाने के लिए यहां निवेश किया था जिस पर भारत ने चिंता प्रकट की थी। चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग ने 12 अक्टूबर को नेपाल की आधिकारिक यात्रा की थी। बता दें कि दो दशक में पहली बार किसी चीनी राष्ट्रपति ने नेपाल की यात्रा की थी, इस दौरान दोनों पक्षों में कई करार भी हुए थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Radha Ashtami 2023: राधा अष्टमी पर अगर पहली बार रखने जा …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भाद्रपद मास के शुक्लपक्ष की अष्टमी की तिथि को बहुत ज्यादा धार्मिक महत्व माना गया है क्योंकि इस दिन भगवान आगे पढ़ें »

Ujjain Rape Case: आरोपी का केस नहीं लड़ेंगे कोई भी वकील, बार एसोसिएशन का फैसला

उज्जैन: 12 साल की बच्ची के साथ रेप मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। नाबालिग बच्ची सतना जिले की रहने वाली है। आगे पढ़ें »

Durga Puja 2023 : इस बार खास है Hazra Park Durgotsab कमेटी की थीम

FSSAI : अखबार में रखा खाना खाने से हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां, तुरंत बदलें ये आदत

25 करोड़ की ज्वेलरी चोरी मामले में कार्रवाई, छत्तीसगढ़ से 3 चोर गिरफ्तार

Durga Puja 2023 : अब एक क्लिक में पता चलेगा किस पूजा पंडाल में है कितनी भीड़

8वीं की छात्रा क्लास में पढ़ते हुए बेंच से गिरी, आया हार्ट अटैक, वीडियो वायरल

Durga Puja 2023 : कोलकाता से विदेश भेजी जा रही इस चीज से बनी मां दुर्गा की प्रतिमा

गुजरात पुलिस ने आतंकी पन्नू के खिलाफ दर्ज की FIR, क्रिकेट वर्ल्ड कप को लेकर दी थी धमकी

Asian Games 2023: शूटिंग में भारत को मिला 2 गोल्ड 3 सिल्वर, कुल 32 मेडल देश के नाम

Dacoity in Kharagpur : खड़गपुर के ज्वेलरी दुकान में दिनदहाड़े डकैती, गोली भी चली

ऊपर