कोविड-19 से 71 लोगों की मौत के बाद ब्रिटेन युद्धकालिक परिस्थिति की तरफ बढ़ा

coronas

लंदन : ब्रिटेन में कोविड-19 से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 71 और कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या करीब 2000 तक पहुंच गई है। इन आंकड़ों को देखते हुए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन को युद्धकालिक सरकार के तौर पर काम करना होगा और देश की अर्थव्यवस्था की मदद के लिए जो भी करना हो करे। लंदन इस महामारी के लिए बड़ा केंद्र बन रहा है जहां ब्रिटेन के विभिन्न हिस्सों में वायरस के संक्रमण के मामले तेजी से फैल रहे हैं।

सामाजिक संपर्क और यात्रा से बचने की दी सलाह

ब्रिटिश सरकार ने सभी को सलाह दी है कि वे गैर जरूरी सामाजिक संपर्क और यात्रा से बचें फिर चाहे वे घरेलू हों या अंतरराष्ट्रीय। जॉनसन की टिप्पणी ऐसे वक्त आई है जब भारत ने ब्रिटेन से आने वाले लोगों के लिए अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं। लंदन में भारतीय उच्चायोग ने ब्रिटेन में सभी भारतीयों के लिए एक ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली शुरू की है जो भारत वापस जाना चाहते हैं और अपने वीजा को लेकर चिंतित हैं। उच्चायोग ने कहा कि वह सभी चिंताओं के निराकरण के लिए काम कर रहा है। कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर भारत ने सोमवार को यूरोप, तुर्की और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के देश में प्रवेश पर 18 मार्च से 31 मार्च तक प्रतिबंध लगा दिया था।

ऐसे कदम द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से नहीं उठाए गए

जॉनसन ने इस महामारी को लेकर 10 डाउनिंग स्ट्रीट से की जाने वाली अपनी दैनिक ब्रीफिंग में मंगलवार को कहा, ‘हमनें जो कदम उठाए उनकी घोषणा की है-लोगों को अनावश्यक संपर्क से बचने की सलाह दी है- ऐसे कदम द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से नहीं उठाए गए। इनका बीमारी के प्रसार पर असर होगा।’ ब्रिटेन में कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 71 हो गई है और इनमें से आधे आंकड़े अकेले लंदन से हैं। संक्रमित लोगों की संख्या की बात करें तो सोमवार को यहां मामले 407 से बढ़कर 1950 हो गए। यह अब तक एक दिन में हुआ सबसे बड़ा इजाफा है।

युद्धकालिक सरकार की तरह काम करना होगा

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘हमें किसी युद्धकालिक सरकार की तरह काम करना होगा और अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए जो कुछ संभव हो करना होगा।’ वहीं भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनाक ने संकट के इस दौर में कारोबार को बचाए रखने के लिए 330 अरब पाउंड के प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान किया है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि कानून तभी इस्तेमाल किया जाएगा जब वायरस के प्रभाव से निपटने के लिए यह नितांत आवश्यक हो जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

महाशिवरात्रि कब है ? जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और सही पूजन विधि

कोलकाता : महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त फाल्गुन के महीने की शिवरात्रि को महाशिवरात्रि कहा जाता है। महाशिवरात्रि चतुर्दशी के दिन मनाई जाती है। इस बार आगे पढ़ें »

राहुल गांधी पर शिवराज का तीखा हमला

कहा- आज की गलती के लिए भी उन्हें मांगनी पड़ेगी माफी भोपाल : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इमरजेंसी को गलती मानी है। साथ ही उन्होंने कहा है आगे पढ़ें »

ऊपर