ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ की दशकों पुरानी अपनी सदस्यता को किया समाप्त

britain

लंदन : ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ की दशकों पुरानी अपनी सदस्यता को समाप्त कर दिया है और कई वर्षों की देरी तथा घरेलू कटुता के बाद अपने करीबी पड़ोसियों तथा व्यापारिक साझेदारों का साथ छोड़ दिया है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूरोपीय संघ से अलग होने के समझौते पर शुक्रवार को हस्ताक्षर कर दिया और इसके साथ ही उन्होंने देश में एक नये अध्याय की शुरुआत कर दी है।

तस्वीर के साथ किया जॉनसन ने किया ट्वीट

जॉनसन ने एक बयान में कहा, ‘अलग होने के समझौते पर हस्ताक्षर करना बहुत शानदार क्षण है जिससे आखिरकार 2016 के जनमत संग्रह का नतीजा सिद्ध हुआ और कई वर्षों की बहस तथा बंटवारे का अंत हुआ।’ उन्होंने इस अवसर की एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया, ‘यह दस्तखत हमारे देश के इतिहास में एक नया अध्याय है।’ इससे पहले शुक्रवार सुबह बंद कमरे में हुए समारोह में यूरोपीय संघ प्रमुख उर्सुला वोन देर लियेन और चार्ल्स मिशेल ने समझौते पर हस्ताक्षर किये।

अब सत्यापन के लिए संसद में भेजी जाएगी प्रति

अगले सप्ताह बुधवार को इस समझौते की प्रति सत्यापन के लिए यूरोपीय संसद में भेजी जाएगी और गुरुवार को यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के राजनयिक लिखित में समझौते को मंजूरी देंगे। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने गुरुवार को समझौते को अपनी औपचारिक मंजूरी दे दी थी और यूरोपीय संघ के आने वाले कुछ दिनों में अंतिम औपचारिकताओं को पूरा करने की संभावना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

army

सुप्रीम कोर्ट ने सेना में महिलाओं के स्थायी कमीशन को मंजूरी दी

नई दिल्ली : सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले पर शीर्ष न्यायालय ने भी मुहर लगा दी आगे पढ़ें »

इन तरीकों से ढलती उम्र में भी रह सकती हैं स्वस्थ और खूबसूरत, पढ़ें

नई दिल्ली : कुछ लोग बढती उम्र को भी मात दे देते हैं, बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा भी उन्हीं लोगों में शामिल हैं वो आज भी आगे पढ़ें »

ऊपर