गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि होंगे बोलसोनारो, सहर्ष स्वीकारा मोदी का निमंत्रण

Brasilian President Bolsonaro

ब्रासीलिया : ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निमंत्रण स्वीकार करते हुए अगले साल देश के गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने पर हामी भरी है। प्रधानमंत्री मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए ब्राजील पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने यहां बोलसोनारो से मुलाकात की और उन्हें 26 जनवरी की परेड में शामिल होने का निमंत्रण दिया था। इस शिखर सम्मेलन के मुख्य उद्देश्यों में आतंकवाद रोधी सहयोग के लिए तंत्र बनाना शामिल है।

द्विपक्षीय संबंधोें को सशक्त करने के उद्देश्य से हुई सार्थक वार्ता

आधिकारिक तौर पर दिए गए बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने 2020 के गणतंत्र दिवस समारोह के लिए राष्ट्रपति बोलसोनारो को आमंत्रित किया और ब्राजील के राष्ट्रपति ने सहर्ष इस निमंत्रण को स्वीकार कर लिया। बयान के तहत जानकारी दी गई कि दोनों देेशों के नेताओं में द्विपक्षीय संबंधों को सशक्त करने के उद्देश्य से ‘‘सार्थक वार्ता’’ हुुई। इसके साथ ही बताया गया कि, ‘‘दोनों नेताओं ने सहमति जताते हुए कहा कि इस अवसर पर दोनों देश रणनीतिक साझेदारी को व्यापक तरीके से बढ़ा सकते हैं।’’

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने व्यापार से जुड़े मामलों पर बातचीत के लिए उत्साह जताया। मोदी ने ब्राजील से उन क्षेत्रों का भी उल्लेख किया जिनमें निवेश की संभावना बनी हुई है। इनमें कृषि उपकरण, पशुपालन, फसल कटाई तकनीक और जैव ईंधन के क्षेत्र आदि शामिल हैं।

व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ आएंगे बोलसोनारो

सूत्रों ने बताया कि ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो भारत में अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण को स्वीकार करते हुए बताया कि वे बड़े व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत आएंगे। दोनों नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जिनमें अंतरिक्ष और रक्षा में सहयोग पर भी बात हुई। इसके साथ ही राष्ट्रपति बोलसोनारो द्वारा लिए गए भारतीय नागरिकों को वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा देने के फैसले का भी मोदी ने स्वागत किया।

बता दें कि ब्रिक्स दुनिया की पांच उभरती अर्थव्यवस्थाओं का एक समूह है जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

गांगुली से पहले की भारतीय टीम के बारे में नासिर को पता नहीं – गावसकर

मुंबई : दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावसकर ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन के उस बयान की कड़ी आलोचना की है, जिसमें उन्होंने कहा था आगे पढ़ें »

राजस्थान कांग्रेस पर छाए संकट के बादल, सचिन पायलट भाजपा नेताओं के संपर्क में

नई दिल्ली : राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर संकट के बादल छाए नजर आ रहे हैं। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट आगे पढ़ें »

ऊपर