ब्रिटेन में ट्रक के अन्‍दर ‌मिले 39 लोगों के शव, राष्ट्रीयता पहचानना मुश्किल

People killed in truck

लंदन : ब्रिटेन में 39 लोगों के शव मिलने के बाद से सनसनी फैल गई है। दरअसल, ब्रिटेन में एक बंदरगाह के करीब खड़े एक ट्रक के कंटेनर के अंदर से 39 लोगों के शव बरामद किए गए हैं। इस मामले की जांच में पुलिस तेजी से जुट गई है। पुलिस सूत्रों के हवाले से यह बताया जा रहा है कि ये शव चीनी नागरिकों के हो सकते हैं। हालांकि, उनके दूतावास का कहना है कि अभी तक इन शवों की राष्‍ट्रीयता की पुष्‍टि होनी बाकी है। घटना की जानकारी देते हुए स्‍थानीय पुलिस ने बताया कि लंदन से 40 किलोमीटर दूर ग्रेज स्थित एक इंडस्ट्रियल पार्क में बुधवार तड़के ट्रक से 31 पुरुषों और 8 महिलाओं के शव मिले थें।

आखिरी वक्त तक जूझते रहे ठंड से

ब्रिटिश मीडिया से प्राप्त सूत्रों के मुताबिक, ‌जिस ट्रक में 39 लोगों के शव मिले हैं उसमें बाहर से ताला लगा हुआ था और ट्रक के अंदर का तापमान माइनस 25 डिग्री था। अनुमान लगाया जा रहा है कि इतने कम तापमान के कारण अंदर बंद लोगों को सांस लेने में कठिनाई हुई होगी और वे कांपने लगे होंगे। इस हालत से जूझते हुए उन सभी की मौत हो गई होगी। कहा जा रहा है कि इन लोगों को स्मगलर लंदन लेकर आए थे। स्थानीय मीडिया के अनुसार ट्रक के अंदर खून से सने हाथों के निशान पाए गए थे। यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि इन लोगों ने मदद के लिए जब गुहार लगाई होगी तो ट्रक का दरवाजा खटखटाते हुए आखिरी वक्त पर उनके हाथ जख्मी हो गए होंगे। फिलहाल इस मामले में ट्रक ड्राइवर सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मामले की जांच जारी है। सूत्रों का कहना है कि ये लोग चीन और वियतनाम के हैं। हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। वियतनाम के कुछ परिवारों को यह आशंका है कि इस दुर्घटना में उनके परिचित लोग भी हो सकते हैं। स्‍थानीय मीडिया की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 39 मृत लोगों में से करीब 6 लोग वियतनाम के थे।

ट्रक चालक पर हत्या का संदेह

इस हत्या के संदेह में ट्रक चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है। यह ट्रक चालक 25 साल का युवक है जो मूल रूप से उत्तरी आयरलैंट का निवासी है। इससे पूछताछ के लिए जांचकर्ताओं को मजिस्ट्रेट द्वारा 24 घंटे का समय दिया गया है। लेकिन अभी तक न तो पुलिस ने युवक का नाम उजागर किया है और न ही उसके खिलाफ किसी तरह के आरोप तय किए गए हैं। एसेक्स पुलिस की उपप्रमुख पिप्पा मिल्स का कहना है कि पोस्टमार्टम करने और पीड़ितों की पहचान करने की प्रक्रिया ‘‘लंबी और जटिल’’ हो सकती है। उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत संवेदनशील एवं हाई प्रोफाइल जांच है और हम जल्द से जल्द यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इन लोगों की मौत कैसे हुई।’’

शवों की राष्ट्रीयता की पुष्‍टि जारी है

सूत्रों का कहना है कि ये लोग चीन और ‌‌वियतनाम के हैं। हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। वियतनाम के कुछ परिवारों को यह आशंका है कि इस दुर्घटना में उनके परिचित लोग भी हो सकते हैं। स्‍थानीय मीडिया की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 39 मृत लोगों में से करीब 6 लोग वियतनाम के थे। शुक्रवार की सुबह लंदन में उसके दूतावास ने वेबसाइट पर जारी एक बयान में कहा कि पुलिस अभी यह पता लगाने में जुटी है कि इन शवों की पहचान क्या है। फिलहाल उनकी राष्ट्रीयता की पुष्टि नहीं की गई है। इससे पहले पुलिस ने बताया था कि ट्रक बुल्गारिया से आया और शनिवार को होलीहेड से होते हुए इसने ब्रिटेन में प्रवेश किया था। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर अपना दुख प्रकट किया और घटना से जुड़ी सच्चाई को उजागर करने की प्रतिबद्धता जताई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

त्वचा को बनाएं निखरा-निखरा

- प्रतिदिन त्वचा पर धूल मिट्टी की परत जमती है और इसकी प्रतिदिन हर सफाई करना आवश्यक है, इसलिए सौम्य साबुन से स्नान करें और आगे पढ़ें »

आप की दिल्ली इकाई का होगा पुनर्गठन : गोपाल राय

नयी दिल्ली : आम आदमी पार्टी ने अपनी दिल्ली इकाई का विधानसभा, जिला, वार्ड, मतदान केंद्र और बूथ स्तर पर पुनर्गठन करने का निर्णय लिया आगे पढ़ें »

ऊपर