बिल गेट्स के पिता का 94 साल की उम्र में निधन

वॉशिंगटन: माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स के पिता बिल गेट्स सीनियर का सोमवार को सिएटल इलाके में हुड कैनाल स्थित घर पर निधन हो गया। उनके परिवार ने मंगलवार को बताया कि उनकी मृत्यु का कारण अल्जाइमर रोग था।

94 वर्षीय विलियम हेनरी गेट्स II का जन्म 30 नवंबर, 1925 को ब्रेमरटन, वाशिंगटन में हुआ था। ‘मेरे पिताजी असली बिल गेट्स थे। वह सब कुछ थे जो मैं होने की कोशिश करता हूं,’ बिल गेट्स ने ट्वीट किया। गेट्स सीनियर ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

69 साल की उम्र में उन्होंने वकालत छोड़ दी थी। माना जाता है कि बिल गेट्स के पिता की सलाह पर ही बिल और मिलेंडा गेट्स फाउंडेशन अस्तित्व में आया था। उन्होंने बताया कि एक मूवी देखने के दौरान पिता से बातचीत में उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें इस दुनिया के लिए कुछ परोपकारी करना चाहिए। गेट्स ने कहा कि अपने पिता की प्ररणा के बिना वह माइक्रोसॉफ्ट में ही व्यस्त रहते। ‘वह सहयोगी, विवेकपूर्ण और सीखने के प्रति गंभीर थे’, बिल गेट्स ने अपने एक बयान में कहा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज शेयर बाजार में गिरावट : सेंसेक्स 300 अंक लुढ़का, निफ्टी 11,200 के नीचे बंद

मुंबई: वैश्विक बाजारों से नकारात्मक रुझान मिलने और विदेशी फंड के बाहर जाने के चलते शेयरों में गिरावट के साथ बीएसई सेंसेक्स मंगलवार को बंद आगे पढ़ें »

आवश्यक वस्तु संशोधन विधेयक को संसद की मंजूरी, प्याज एवं आलू सूची से होंगे बाहर

नयी दिल्ली : संसद ने अनाज, तिलहनों, खाद्य तेलों, प्याज एवं आलू को आवश्यक वस्तुओं की सूची से बाहर करने के प्रावधान वाले एक विधेयक आगे पढ़ें »

ऊपर