बर्नाड अरनॉल्ट बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

Bernard Arnault, World's second richest,Bloomberg Billionaire Index

पेरिसः ब्लूमबर्ग अरबपति सूचकांक के प्रकाशित रिपोर्ट के हिसाब से लक्जरी सामान बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच  (लुई विटन मोएत हेनेसी) के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट विश्व के दूसरे सबसे आदमी बन गए हैं। अरनॉल्ट का की कुल संपत्ति 7.45 लाख करोड़ हैं और इस दौड़ में उन्होंने बिल गेट्स को भी पीछे छोड़ दिया है। मंगलवार को एलवीएमएच के शेयर में 1.38 प्रतिशत की तेज बढ़त के कारण अरनॉल्ट की कुल संपत्ति 7.45 लाख करोड़ हो गयी है। वहीं गेट्स की कुल संपत्ति 7.38 लाख करोड़ है जो अरनॉल्ट की तुलना में 7000 करोड़ रुपए कम है।

फ्रांस की जीडीपी के 3फीसदी के बराबर संपत्ति

ब्लूमबर्ग अरबपति सूचकांक के 500 अमीरों में से अरनॉल्ट की दौलत में सबसे ज्यादा वृद्वि हुई हैं। सूचकांक के अनुसार उनकी संपत्ति में 2.69 लाख करोड़ का इजाफा हुआ है। बता दें कि उनकी कुल संपत्ति फ्रांस की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के 3 फीसदी के बराबर है। संपत्ति के मामले में पिछले 7 सालों में पहली बार बिल गेट्स तीसरे नंबर पर आ खिसके हैं।

100 अरब डॉलर संपत्ति वाले क्लब में हो चुके हैं शामिल

मालूम ‌‌हो कि पिछले महीने ही अरनॉल्ट 100 अरब डॉलर की दौलत के मालिकों के क्लब में शामिल हुए थे। इस लिस्ट में अमेजन के संस्थापक बेजोस, गेट्स और अरनॉल्ट की संयुक्त संपत्ति अमेरिकी शेयर बाजार के एसएंडपी (स्टैंडर्ड एंड पुअर) 500 सूचकांक में शामिल हर कंपनी से ज्यादा है। इस सूचकांक में वॉलमार्ट, एक्सॉन मोबिल कॉर्प और वॉल्ट डिज्नी जैसी कंपनियां शामिल हैं।

नोट्रेडेम कैथेड्रल चर्च के पुन:निर्माण के लिए किया था दान

अरनॉल्ट बिल गेट्स और बेजोस की तरह दान किया करते हैं। आग में बर्बाद हुए नोट्रेडेम कैथेड्रल चर्च के पुन:निर्माण के लिए उन्होंने अप्रैल में 65 करोड़ डॉलर दिए थे। बता दें कि अरनॉल्ट एलवीएमएच कंपनी के करीब 50 प्रतिशत और फैशन हाउस क्रिश्चियन डायर के भी 97 प्रतिशत शेयर के भी हकदार हैं।

गौरतलब है‌ कि मार्च में ब्लूमबर्ग अरबपति सूचकांक के अनुसार बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे और गेट्स दूसरे नंबर पर थे। करीब 20 साल बाद गेट्स की संपत्ति फिर 100 अरब डॉलर में शामिल हुई थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ordinence factory strike

देश की सभी ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों में हड़ताल

जबलपुर : केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी रक्षा संस्थानों के निगमीकरण किए जाने के विरोध में देशभर की 41 ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों के करीब 83,000 कर्मचारी आगे पढ़ें »

zakir

जाकिर नाइक की बोलती बंद, मलेशिया ने धार्मिक भाषण देने पर लगाई रोक

कुआलालमपुर : मलेशिया में भड़काऊ भाषण देने के कारण इस्लामिक धर्म उपदेशक जाकिर नाइक पर पूरे देश में रोक लगा दी गई है। मलेशियाई सरकार आगे पढ़ें »

ऊपर