मनुष्यों के साथ जानवर भी कोरोना संक्रमण से अछूते नहीं

लंदन : सिर्फ इन्सान ही नहीं बल्कि जानवरों पर भी मंडरा रहा है कोरोना संक्रमण का खतरा। एक नये अध्ययन के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण की दृष्टि से जानवर भी अतिसंवेदनशील हैं। इस अध्ययन में वायरस के प्रति संवेदनशीलता को लेकर दस अलग-अलग प्रजातियों का विश्लेषण किया गया।

किन जानवारों को है खतरा : जर्नल पीएलओएस कम्प्यूटेशनल बायोलॉजी में प्रकाशित इस अध्ययन के निष्कर्षों में पाया गया है कि मनुष्यों की तुलना में बतख, चूहों, सूअर और मुर्गियों के सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित होने का खतरा कम या ना के बराबर पाया गया। वहीं, बिल्लियों, कस्तूरी बिलाव (सीवेट) और कुत्तों जैसे जानवरों को अधिक खतरा है।

स्पेन के बार्सिलोना में सेंटर फॉर जीनोमिक रेगुलेशन (सीआरजी) के सह-लेखक लुईस सेरानो ने कहा कि वैज्ञानिकों ने बिल्लियों को कोरोना वायरस के संक्रमण के लिहाज से संवेदनशील पाया। उन्होंने कहा कि मनुष्यों के साथ ही बिल्लियों में भी वैसी स्थितियां नहीं पाई गईं जो अन्य जानवरों में मौजूद है। उन्होंने यह भी समझाया कि लोगों के अपने पालतू जानवरों द्वारा संक्रमित होने के कोई ज्ञात मामले क्यों नहीं हैं। अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने परीक्षण के लिए कंप्यूटर मॉडलिंग का उपयोग किया कि कोरोना वायरस अपने स्पाइक प्रोटीन का उपयोग कैसे करता है, जो विभिन्न जानवरों की कोशिकाओं में घुसने के लिए वायरस की सतह से फैलता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

तृणमूल का इंजन हैं ममता, सबको साथ लेकर चलती हैं : पार्थ

कहा : कौन किस स्टेशन पर उतरेगा उससे पार्टी को फर्क नहीं पड़ता तृणमूल की संपदा कार्यकर्ता है जो हमारे साथ है सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पार्टी से आगे पढ़ें »

इस बार खास, सारे पोलिंग बूथ होंगे अंडरग्राउंड

80 साल से अधिक उम्र व दिव्यांग मतदाताओं को होगी सहूलियत सी-विजिल एप पर कर सकेंगे किसी प्रकार की शिकायत सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर आगे पढ़ें »

ऊपर