अमेरिका: डोनल्ड ट्रंप ने मानी हार, सत्ता परिवर्तन प्रक्रिया को दी मंजूरी

वाशिंगटन : अमेरिका में हाल ही में राष्ट्रपति चुनाव हुए, जिसमें जो बाइडन को जीत मिली। इसके बावजूद डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी हार नहीं मानी, लेकिन अब उन्होंने अपनी हार स्वीकार कर ली है और अमेरिका में सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी भी दे दी है। मालूम हो कि राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को हार का सामना करना पड़ा और जो बाइडेन को अमेरिका के नए राष्ट्रपति के तौर पर चुना गया। हालांकि, चुनाव के बाद से अब तक डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति पद पर अड़े हुए थे और हार मानने के लिए तैयार नहीं थे, इसके लिए उन्होंने नतीजों को कानूनी चुनौती देने की रणनीति पर भी काम किया, लेकिन वो काम नहीं आई और अब उन्होंने अमेरिका में सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी दे दी है।
बाइडेन को मिला सत्ता हस्तांतरण प्रक्रिया में शामिल होने का न्योता

ट्रंप ने अमेरिका के जनरल सर्विस ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन को सत्ता परिवर्तन करने की प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी देते हुए कहा कि जो किया जाना चाहिए, वो किजिए। इसके बाद अमेरिका की जीएसए यानी जनरल सर्विस एडमिनिस्ट्रेटर एमिली मर्फी ने जो बाइडेन को चिट्ठी लिखी है और सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया में शामिल होने का न्योता दिया है।

ट्रंप ने की थी चुनाव अधिकारियों पर दबाव बनाने की कोशिश
मालूम हो कि ट्रंप ने चुनावी नतीजों के आने के बाद से ही अपनी हार नहीं मानी थी और अपनी जीत को सुनिश्चित करने के लिए हर वह हथकंडे अपये जो वह अपना सकते थे। इस दौरान उन्होंने अदालत में मामले भी दायर किए। इतना ही नहीं अधिकारियों व राज्य के प्रतिनिधियों पर दबाव बनाने जैसे काम भी किए, जो अमेरिका में पहले कभी भी देखा नहीं गया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

beaten

ब्रेकिंग : तृणमूल कांग्रेस के बूथ सभापति की पीट-पीटकर हत्या

बर्दवान : मंगलकोट विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 197 में भाजपा समर्थित उपद्रवियों ने तृणमूल कांग्रेस के बूथ सभापति की पीट-पीटकर हत्या कर दी।घटना की आगे पढ़ें »

ममता बनर्जी पर तंज – बंगाल के लोग अब चप्पल नहीं जूते पहनना चाहते हैं

कोलकाता : बंगाल के भाजपा प्रमुख दिलीप घोष ने तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी पर तंज कसते हुए कहा कि राज्य के लोग हवाई चप्पल नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर