ब्रिटिश एयरवेज की लगभग सभी उड़ानें हुई रद्द, पायलटों ने की हड़ताल

british airways

लंदन/मॉस्को : ब्रिटिश एयरवेज ने पायलटों की हड़ताल के कारण लगभग अपनी सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं। बताया जा रहा है कि सोमवार और मंगलवार को वेतन विवाद को लेकर पायलट हड़ताल पर रहेंगे। कंपनी के प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि एयरलाइंस ने हर दिन उड़ान भरने वाली अपनी 850 फ्लाइट्स को रद्द कर दिया है। वहीं ब्रिटिश एयरवेज ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि ‘‘पायलटों के साथ वेतन संबंधी विवाद को सुलझाने के कई महीनों से चल रहे प्रयास के बावजूद हम ऐसी स्थिति में पहुंचे हैं इसके लिये हमें बहुत खेद है।’’ एयरलाइन ने बताया कि वह अभी भी ब्रिटिश एयरलाइन पायलट्स एसोसिएसन (बीएएलपीए) के साथ बातचीत के लिये तैयार है।

उड़ानों को रद्द करने के अलावा दूसरा विकल्प नहीं : कंपनी

एयरलाइन ने कहा कि ‘‘दुर्भाग्य से बीएएलपीए से हमारे पास इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई कि कौन से पायलट हड़ताल पर होंगे, हम यह बताने की स्थिति में नहीं हैं कि कितने पायलट काम पर पहुंचेंगे और वह कौन सा विमान उड़ाने की योग्यता रखते हैं। इसलिये ऐसी स्थिति में हमारे सामने कोई विकल्प नहीं बचता है और हम करीब करीब शत प्रतिशत उड़ानों को निरस्त कर रहे हैं।’’

महिनों से चल रहा वेतन विवाद

बताया जा रहा है कि ब्रिटेन की एयरलाइन कंपनी ब्रिटिश एयरवेज के 4,300 के करीब पायलट पिछले 9 माह से वेतन विवाद को लेकर उलझे हुये हैं। उनकी हड़ताल की वजह से 3 लाख से अधिक लोगों की यात्रा का कार्यक्रम गड़बड़ा सकता है। इतना ही नहीं पायलट मंगलवार को भी अपनी हड़ताल जारी रख सकते हैं और तो और उन्होंने 27 सितंबर को भी हड़ताल की धमकी दी है। इसके बाद भी यदि विवाद और बढ़ता है तो सर्दियों की छुट्टियों में भी उनकी हड़ताल हो सकती है। बता दें कि पायलटों के संगठन बीएएलपीए ने इससे पहले एयरलाइन के जुलाई में पेश 3 साल में 11.5 प्रतिशत वेतन वृद्धि के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।

हड़ताल से हुआ करोड़ो का नुकसान

बताया जा रहा है कि इस हड़ताल से लगभग 2 लाख 80 हजार लोग प्रभावित होंगे। जिससे करीब 80 मिलियन पाउंड यानी 704 करोड़ रुपए का नुकसान होगा। साथ ही न्यूयॉर्क, दिल्ली, हांगकांग और जोहानेसबर्ग की सभी उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं। इस दौरान कंपनी ने यात्रियों से अपील कर कहा है कि अगर फ्लाइट रद्द हो गई है तो एयरपोर्ट न जाएं।

23 अगस्त को हुई थी हड़ताल की घोषणा

मालूम हो कि वेतन और भत्तों में कटौती के विवादों के बाद ब्रिटिश एयरलाइन पायलट एसोसिएशन (बीएएलपीए) ने 23 अगस्त को हड़ताल की घोषणा की थी। ‌जिसमें यह कहा गया था कि 9 और 10 सितंबर को पायलट हड़ताल पर रहेंगे। वहीं बीएएलपीए ने एयरलाइन के व्यवहार को गैर-जिम्मेदराना बताया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

diabetes-day-image

ऐसी जीवनशैली अपनाएंगे तो नहीं होगी डायबिटीज

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार हमारी बिगड़ती जीवनशैली के कारण हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन गया है। इन्हीं बीमारियों में से एक आगे पढ़ें »

डेहरी ऑन सोन : बोलेरो और गैस टैंकर की टक्कर में दो की मौत, पांच गंभीर

डेहरी ऑन सोन : बिहार में रोहतास जिले के डेहरी के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार ने बुधवार को यहां बताया कि स्थानीय सूअरा मोड़ आगे पढ़ें »

ऊपर