और हिंसक बना तालिबान, प्रतिबंधों में ढील शांति में बड़ी बाधक

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गुरुवार को अफगानिस्तान ने तालिबान पर वैश्विक आतंकवादी संगठनों से रिश्ता बरकरार रखने का आरोप लगाते हुए कहा कि तालिबान की हिंसा की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। अफगानिस्तान ने कहा कि शांति की दिशा में तालिबान की प्रतिबद्धताओं में बिना कोई वास्तविक प्रगति देखे उस पर लगी पाबंदियों में किसी भी तरह की ढील देना शांति वार्ताओं पर प्रतिकूल असर डाल सकता है।

1988 प्रतिबंध समिति का किया उल्लेख

संयुक्त राष्ट्र में अफगानिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि आदेला राज ने कहा कि तालिबान की गतिविधियों का पता लगाने विशेषकर शांति के लिए उसकी प्रतिबद्धताओं तथा अलकायदा एवं सभी आतंकवादी संगठनों से संबंध खत्म करने के उसके संकल्प पर नजर रखने के लिए बनी 1988 अफगानिस्तान प्रतिबंध समिति की सहायता कर रहे निगरानी दल का काम उल्लेखनीय है। बता दें कि सुरक्षा परिषद ने 1988 अफगानिस्तान प्रतिबंध समिति की सहायता कर रहे निगरानी दल का शासनादेश एक साल के लिए और बढ़ा दिया है।

तालिबान की लगाम कसना जरूरी

आदेला राज ने ‘अफगानिस्तान में हालात’ विषय पर बोलते हुए उन्होंने कहा, ‘हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि ये प्रतिबद्धताएं तालिबान के कार्यों में भी झलकनी चाहिए।’ राज ने कहा, लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि ऐसा नहीं हो रहा है। अफगान सुरक्षा बलों एवं खुफिया एजेंसियों तथा निगरानी दल को तालिबान के बारे में ऐसा कुछ नजर नहीं आ रहा है। ऐसी स्थिति में तालिबान की प्रतिबद्धताओं में बिना कोई वास्तविक प्रगति देखे उसके खिलाफ पाबंदियों में किसी भी तरह की ढील ठीक नहीं होगी।

अफगानिस्तान को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ‘अफगानिस्तान में हालात’ प्रस्ताव को 193 सदस्यीय महासभा में स्वीकृत कर लिया गया। प्रस्ताव के पक्ष में 130 वोट पड़े जबिक रूस ने इसके खिलाफ वोट किया। वहीं, चीन, बेलारूस और पाकिस्तान अनुपस्थित थे। प्रस्ताव के अनुसार महासभा ने अफगानिस्तान को आत्मनिर्भर बनने, वहां स्थिरता एवं शांति बहाली के प्रयासों में अपना समर्थन जारी रखने का संकल्प जताया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

10 महिलाओं से की शादी फिर हुई हत्या

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश के बरेली से सनसनीखेज मामला सामने आया है जहां दस महिलाओं से शादी करने के बाद भी जब शख्स की आगे पढ़ें »

अब मशहूर अभिनेत्री की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, फंदे पर लटका मिला शव

मुंबई : साल 2020 के बाद 2021 में भी एंटरटेनमेंट जगत से बुरी खबरों के आने का सिलसिला नहीं थम रहा है। अब कन्नड़ एक्ट्रेस आगे पढ़ें »

ऊपर