यूके में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लेने वाले 7 लोगों की मौत

लंदन : यूके के मेडिकल रेगुलेटर ने बताया है कि देश में उन 30 लोगों में से 7 लोगों की मौत हो गई है, जिनके शरीर में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लेने के बाद खून के थक्के जम गए थे। नियामक संस्था ने शनिवार को मौतों की बात स्वीकारी थी। उसका यह बयान तब आया है, जब वैक्सीन का खून के थक्के बनने की घटनाओं को लेकर आशंकाएं उठ रही हैं और इसे देखते हुए कई यूरोपीय देशों ने इस वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। यूके की मेडिसिन्स एंड हेल्‍थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) ने एक बयान जारी कर कहा है कि ’24 मार्च तक जिन 30 लोगों में ब्लड क्लॉटिंग वाले मामले में दुर्भाग्यपूर्ण से 7 लोगों की मौत हो गई है।’ मालूम हो कि यूके में एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन 18.1 मिलियन लोगों को दी जा चुकी है। ऐसे में ब्लड क्लॉटिंग या दुर्लभ थ्रॉम्बॉसिस के मामलों ने गंभीर स्थिति पैदा कर दी है। 30 में से 22 मामलों में दुर्लभ क्लॉटिंग की समस्या देखी गई, जिसे मस्तिष्क शिरापरक साइनस घनास्त्रता कहा जाता है। बाकी आठ लोगों में एक दूसरे टाइप का थ्रॉम्बॉसिस देखने को मिला है, जिसमें ब्लड प्लेटलेट्स का स्तर गिर जाता है, जिससे कि ब्लड क्लॉट बनने लगते हैं। मालूम हो कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का यूके में बच्चों पर ट्रायल भी रोक दिया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अमृता सिंह के साथ अपने रिश्ते को लेकर करीना ने खोला बड़ा राज, कहा – मैं उनसे कभी नहीं………..

मुंबईः बॉलीवुड के नवाब यानि सैफ अली खान ने जब करीना कपूर से दूसरी शादी की तो सभी लोग ये देखने के लिए उत्सुक थे आगे पढ़ें »

घर में सो रहा था शख्स, सिर काट कर साथ ले गया कातिल

पंजाब : पंजाब के जिला फरीदकोट से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है जिसे सुनकर लोगों की रूह तक कांप गई। दरअसल, घर में सो आगे पढ़ें »

ऊपर