न्यूजीलैंड में ज्वालामुखी विस्फोट से 5 लोगों की मौत, 50 से अधिक लापता

ऑकलैंड : न्यूजीलैंड के व्हाइट आइलैंड में सोमवार दोपहर अचानक ज्वालामुखी विस्फोट के कारण 5 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 50 से अधिक व्यक्तियों के लापता होने की खबर है। पुलिस सूत्रों के हवाले से बताया गया कि ज्वालामुखी के विस्फोट के वक्त उस स्‍थान पर करीब 100 से अधिक लोग मौजूद थे, जिनमें ज्यादातर पर्यटक शामिल थे। इसपर न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जे‌सिंडा आर्डर्न ने कहा कि हादसे में कई लोग घायल हुए हैं जिन्हें जल्द से जल्द शहर पहुंचाया जाएगा। आर्डर्न ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

घटनास्‍थल की स्थिति खराब

ज्वालामुखी विस्फोट की घटना पर न्यूजीलैंड पुलिस ने बताया कि घटनास्‍थल के आसपास की स्थिति खराब है। इस खराब स्थिति में रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू करना बेहद खतरनाक हो सकता है। फिलहाल, ज्वालामुखी के ऊपर नो फ्लाई जोन क्षेत्र का ऐलान किया गया है। व्हाइट आइलैंड के नजदीक स्‍थ‌ित व्हाकाताने शहर की मेयर जूडी टर्नर ने बताया, “हम जानते हैं कि ज्वालामुखी विस्फोट के वक्त ज्वालामुखी के निकट लोगों का समूह उपस्थित था। उन्हें सहायता की आवश्यकता है। हम तुरंत उन्हें यहां लाकर अस्पतालों में भर्ती कराएंगे।”

अत्यंत सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक था

न्यूजीलैंड की जिओसाइंस एजेंसी जीएनएस ने जानकारी दी कि ज्वालामुखी बहुत थोड़े वक्त के लिए फटा था। लेकिन उससे निकला धुंआ और राख आसमान में करीब 12 हजार फीट (3658 मीटर) तक ऊपर पहुंच गया था। हालांकि इस ज्वालामुखी के फिर से विस्फोट की संभावना कम है। बता दें कि यह ज्वालामुखी व्हाइट आइलैंड पर स्थित हैं और इसकी गिनती अत्यंत सक्रिय ज्वालामुखियों में होती है।

वैज्ञानिकों को थी विस्फाेट की आशंका

गौरतलब है कि 3 दिसंबर को वैज्ञानिकों ने इस ज्वालामुखी के विस्फोट की आशंका जताई थी। हालांकि, उस समय इसकी तीव्रता इतनी अधिक नहीं थी कि पर्यटकों को इससे किसी तरह का खतरा होता। इसी वजह से कोई चेतावनी जारी नहीं की गई थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 547 नये मामले आए सामने, कुल 6412 हुए संक्रमित

नयी दिल्ली : देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण से लोगों के बचाव के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन के बीच देश में पिछले 24 आगे पढ़ें »

बंगाल में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 12 नये मामले आए सामने

सन्मार्ग संवाददाता, कोलकाता : बंगाल में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 12 नये मामले सामने आये आगे पढ़ें »

ऊपर