2020 के अंत तक कोविड-19 का टीका आने की उम्मीद : फाउची

वाशिंगटन : दुनियाभर में महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना वायरस संक्रमण की वैैक्सीन दिसबंर महीने के अंत तक आने की उम्मीद बताया जा रही है। अमेरिका के एलर्जी एवं संक्रामक रोग राष्ट्रीय संस्थान के प्रमुख डॉ एंथनी फाउची ने कहा है कि उन्हें इस बात की पूरी उम्मीद है कि 2020 के अंत तक यह स्पष्ट हो जायेगा कि विभिन्न टीमों की ओर से कोरोना वायरस (कोविड-19) के जो टीके विकसित किए जा रहे हैं वह प्रभावी और सुरक्षित होंगे अथवा नहीं।
अंत तक एक टीका विकसित
अमेरिका के महामारी विशेषज्ञ डॉ फाउची ने कहा कि इस वर्ष के अंत तक एक टीका विकसित किया जा सकता है हालांकि बड़े पैमाने पर उसके उत्पादन और वितरण में काफी समय लगेगा। डॉ फाउची ने कहा, ‘टीके को लेकर हम बहुत ही अच्छी स्थिति में हैं। यदि चीजें ऐसी ही रहीं तो मुझे उम्मीद है कि इस वर्ष के अंत तक अथवा 2021 की शुरुआत तक हमारे पास इस बात की पुख्ता जानकारी होगी कि विभिन्न टीमों की ओर से कोरोना वायरस (कोविड-19) के जो टीके विकसित किए जा रहे हैं वह प्रभावी और सुरक्षित होंगे अथवा नहीं।’
एक टीम को काफी अच्छे परिणाम मिले
उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए टीका विकसित करने के काम में जुटी हुई एक टीम को काफी अच्छे परिणाम मिले हैं और यह टीका प्रभावी और सुरक्षित भी साबित हुआ है। गौरतलब है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से जूझ रहे अमेरिका में इसके संक्रमण से 1.36 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है और अब तक 34 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द, (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1,36,466 हो गयी है जबकि संक्रमितों की संख्या 34,31,574 है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुमित नागल को अमेरिकी ओपन के मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश

न्यूयार्क : भारत के युवा टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल को अमेरिकी ओपन एकल मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश मिला है चूंकि कई शीर्ष खिलाड़ियों ने आगे पढ़ें »

वनडे रैंकिंग : बल्लेबाजी में कोहली व रोहित शीर्ष पर बरकरार

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा ने बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान बरकरार रखे जबकि तेज आगे पढ़ें »

ऊपर