ब्रिटेन की 18 महिला सांसद चुनाव में नहीं लेंगे हिस्सा,दुर्व्यवहार और धमकियों से हैं परेशान

Britain women MP

लंदन : ब्रिटेन की 18 महिला सांसदों ने यह फैसला लिया है कि वे अगले महीने होने वाले आम चुनावों में हिस्सा नहीं लेंगी। अपने क्षेत्र के मतदाताओं को इन सांसदों ने एक चिट्ठी लिखी जिसमें अपनी सीट छोड़ने की वजह बताते हुए इन सांसदों ने कहा कि उन्हें काफी समय से धमकियां मिल रही थीं और दुर्व्यवहार से जूझना पड़ रहा था जिसके चलते वे इस बार के चुनावों में खड़ी नहीं होंगी।‌ ब्रिटेन की सत्तासीन कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद हीदी एलन का कहना है कि, यह दुर्व्यवहार अब पूर्ण रूप से अमानवीय बन चुका है। इस वजह से मैं इस बार के आम चुनाव में हिस्सा नहीं लूंगी।

50 सांसद चुनाव में नहीं होंगे शामिल

एलन ने कहा, “मैं अपनी निजता में किसी की दखलअंदाजी, दुर्भावना और धमकियों से परेशान हो गयी हूं। यह मेरी आम जिंदगी में शामिल हो चुकी हैं। किसी को भी अपने काम में धमकियों, डराने वाले ईमेल, अपशब्द को सहते नहीं रहना चाहिए। और न ही किसी भी बात से उन्हें घर पर घबराना चाहिए।”

गौरतलब है कि अब तक ब्रिटेन में करीब 50 सांसद चुनाव में शामिल न होने का फैसला कर चुके हैं। अमेरिका की एक स्‍थानीय पत्रिका के अनुसार, महिला अधिकारों के लिए काम करने वाली कार्यकर्ताओं ने इन 18 महिला सांसदों के चुनाव न लड़ने के फैसले पर चिंता व्यक्त की है।

‘ऑनलाइन दुर्व्यवहार में लिंगभेदी बातें तक कही जाती हैं

एलन के अलावा कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद कैरोलीन स्पेलमैन ने स्‍थानीय अखबार के सुझाव स्तंभ में अपने विचार प्रकट करते हुए लिखा, “महिला सांसदों के साथ ऑनलाइन दुर्व्यवहार में लिंगभेदी बातें तक कही जाती हैं। साथ ही हमें दुष्कर्म की धमकियां भी दी जाती हैं। इस कारण यह कोई हैरानी की बात नहीं कि इतनी सारी महिला सांसदों ने एक साथ चुनाव में न खड़े होने का फैसला कर लिया।”

जॉनसन के बयानों का हो चुका है विरोध

गौरतलब है ‌कि इसी वर्ष सितंबर में संसद में ब्रेग्जिट डील पर बहस चल रही थी जिसके दौरान महिला सांसद पाउला शेरिफ ने यह आरोप लगाया था कि बोरिस जॉनसन के बयानों का इस्तेमाल सोशल मीडिया पर ट्रोल के लिए किया जाता है। इस पर जॉनसन ने बिगड़ते हुए महिला सांसद से कहा था कि मैंने अपने जीवन में इस तरह की ‘बकवास’ कभी नहीं सुनी है। इस बयान के बाद ब्रिटेन में उनका काफी विरोध भी किया गया था। हालांकि, जॉनसन ने सफाई में कहा था कि उनकी बात को गलत समझा गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

kolkata police

लॉकडाउन में छूट का गलत फायदा उठाने वालों पर पुलिस की नजर

विभिन्न जगहों पर नाका चेकिंग और निगरानी बढ़ायी गयी, मंगलवार को ही सैकड़ों वाहनों का कटा चालान सन्मार्ग संवाददाता, कोलकाता : लॉकडाउन के बीच प्रशासन द्वारा आगे पढ़ें »

अंधेरे का सहारा बना ‘विद्युत बेचने वाला’

हावड़ा : सब्जी बेचने वाला, फल बेचने वाले, पानी बेचने वाले यहां तक कि सपनों को बेचने वालों के बारे में भी आप लोगों ने आगे पढ़ें »

75 % लोग कर रहें होटलों में क्वॉरेंटाइन के लिए बुकिंग

बड़ाबाजार में दुकानें खोलने की तैयारी हुई शुरू, इस तरह मार्केट्स में खुलेंगी दुकानें

आज से राज्य में इन रूटों पर दौड़ेंगी सरकारी बसें

कोरोना के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन : आईसीएमआर

बंगाल के तूफान प्रभावितों के अस्थायी आशियाने बनाने की खातिर ओड़िशा भेजेगा 500 मेट्रिक टन पॉलीथिन

एनडीआरएफ ने बंगाल में करीब पांच लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

राज्यपाल ने ममता से कहा-बिजली, पानी और आवश्यक सेवाओं को तत्काल सामान्य करने की जरूरत

दिल्ली के दो स्टेडियम में ट्रेनिंग शुरू, 50 प्रतिशत खिलाड़ियों को ही अनुमति

ऊपर