एपल पर 7000 करोड़ रुपये का मुकदमा

न्यूयॉर्क: अमेरिका की सबसे बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनी एपल के ऊपर 7,000 करोड़ (एक अरब डालर) का मुकदमा किया है। न्यूयॉर्क के रहने वाले ओस्मान बाह ने कंपनी के खिलाफ सोमवार को कोर्ट में एक मुकदमा दायर किया है। बाह का आरोप था कि एपल फेशियल-रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर ने उसका नाम एपल के स्टोर में हुई चोरी की घटनाओं से लिंक कर दिया और कंपनी की इस भारी भूल की वजह से उसे जेल की सजा काटनी पड़ी थी।

क्या था पूरा मामला

नवंबर, 2018 में पुलिस ने बाह को गिरफ्तार कर लिया था। बता दें कि न्यूजर्सी में एपल के स्टोर में चोरी की घटना के मामले में बाह के खिलाफ अभी भी केस चल रहा है। दरअसल मामला यह की, चोरी की घटनाओं में संदिग्ध लोगों को ट्रैक करने के लिए एपल अपने स्टोर्स में फेशियल-रिकॉग्निशन सिस्टम का इस्तेमाल करती है। तो बाह के मुताबिक उसका बिना फोटो वाला लर्नर परमिट खो गया था। ऐसा हो सकता है वह असली चोर के हाथ लग गया हो और उसने मेरी आईडी एपल के स्टोर में इस्तेमाल कर ली हो। शायद इसी वजह से एपल के सॉफ्टवेयर ने उसका नाम चोर के चेहरे के साथ जोड़ दिया होगा।
बाह का कहना है कि गिरफ्तारी वारंट में जिस आरोपी का फोटो था वह मेरे से मिलता-जुलता तक नहीं था। एपल के स्टोर से चोरी की जिन घटनाओं में मुझे आरोपी बनाया गया उनमें से यह मामला बोस्टन का है। बाह ने यह भी बताया की जिस दिन घटना हुई थी उस दिन मैं मैनहट्टन में था।

झूठे आरोप के चलते मुझे मांसिक तनाव और मुश्किलें झेलनी पड़ीं

पीड़ित छात्र ने बताया कि कंपनी के इस भूल के कारण उसे मानसिक तनाव झेलना पड़ा था साथ ही कई बड़ी मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा। बता दें कि बाह के खिलाफ अभी भी केस चल रहा है लेकिन बाकी मामलों में वह बरी हो गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

100 की स्पीड में लिया यू टर्न, कार पलटी, 3 मरे

कोलकाता : सोमवार की रात से दोस्त की बर्थ डे पार्टी चल रही थी। अंजाम यह होगा यह सोच कर ही रोंगटे खड़े हो जाते आगे पढ़ें »

पटना का महावीर मंदिर ट्रस्ट अयोध्या के राम मंदिर के श्रद्धालुओं के लिए रसोई चलाएगा

अयोध्या : राम मंदिर के दर्शन के लिए अयोध्या के बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बिहार का महावीर मंदिर ट्रस्ट सामुदायिक भोज की आगे पढ़ें »

ऊपर