‘14.5 प्रतिशत युवा ठीक होने के बाद दोबारा कोरोना से हुए संक्रमित ’ : अध्ययन

बीजिंग : दुनियाभर में महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक होने वाले युवाओं में यह फिर से होते देखे जा रहा है। वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन में पाया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित 14.5 प्रतिशत युवा अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद दोबारा इससे संक्रमित हो गये। यह अध्ययन चीन और अमेरिका के वैज्ञानिकों ने किया है। शोध के अनुसार 262 मामलों में से 38 मामले ऐसे पाये गये, जब युवा ठीक होने के दो सप्ताह बाद दोबारा इस संक्रमण से ग्रसित हुए।
दक्षिणी चीन में हुआ था यह अध्ययन
यह अध्ययन दक्षिणी चीन के गुआंडोंग प्रांत से स्वास्थ्य अधिकारियों ने फरवरी के आखिर में किया, जिसमें लगभग 14 प्रतिशत मामलों में यह पाया गया कि युवा इस जानलेवा विषाणु से ठीक होने के दो सप्ताह के भीतर दोबारा इसकी चपेट में आ गए। शोधकर्ताओं के अनुसार जो 38 लोग दोबारा इस वायरस से संक्रमित हुए उनमें सिर्फ एक व्यक्ति की उम, 60 वर्ष से अधिक, जबकि सात की उम, 14 वर्ष से कम थी।
दोबार संक्रमित होने वाले में बुखार होने के नहीं मिले लक्ष्ण
साथ ही वैज्ञानिकों ने पाया कि जो 38 लोग दोबारा संक्रमित हुए उनमें से कुछ ही लोगों ने हल्की खांसी और सीने में जकड़न की शिकायत की जबकि किसी को भी बुखार नहीं हुआ। उधर, इस संक्रमण के मुख्य केंद्र चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान के तोंगजी अस्पताल की टीम द्वारा पिछले महीने किये गये शोध में महज तीन प्रतिशत ऐसे मामले सामने आए, जब लोग दोबारा इस संक्रमण की चपेट में आए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

केशपुर में वोट लूटे नहीं जाते तो भाजपा की जीत होतीः शुभेंदु

मिदनापुर: एक समय तृणमूल के हेवीवेट नेता माने जाने वाले राज्य के मंत्री रहे शुभेंदु अधिकारी तृणमूल से नाता तोड़ने के बाद भाजपा के होकर आगे पढ़ें »

voter card

तनिक भी मिली लापरवाही तो गिरेगी गाजः चुनाव आयोग

कानून व्यवस्था की रिपोर्ट से असंतुष्ट कहा नहीं मानी आयोग की बात तो कड़ी कार्रवाई सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः चुनाव आयोग ने राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति को आगे पढ़ें »

ऊपर