पर्यावरण के बाद अब सेशेल्स के राष्ट्रपति ने समुद्र बचाने की अपील की

विक्टोरियाः विश्वभर के नेता पर्यावरण को बचाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं, लेकिन अब इस कड़ी में सेशेल्स के राष्ट्रपति ने अब समुद्र बचाने का आह्वान किया है। राष्ट्रपति डैनी फॉरे ने पनडुब्बी में बैठकर स्पीच दी। फॉरे ने ग्लोबल वॉर्मिंग खतरों से आगाह करते हुए कहा कि कई द्वीपों पर आने वाले वक्त में संकट खड़ा हो सकता है।
उन्होंने कहा कि इस गहराई में मैं हतप्रभ करने वाले समुद्री जीवन को देख रहा हूं। इसे संरक्षित किए जाने की जरूरत है। पारिस्थितकी तंत्र को नुकसान पहुंचाए जाने का खामियाजा सदियों को भुगतना पड़ेगा। सालों से हमने खुद ही समस्याएं पैदा की हैं। अब इन्हें सुलझाना होगा।
मौजूदा वक्त में महासागरों का केवल 5% हिस्सा ही संरक्षित है। कई देशों ने 2020 तक इस क्षेत्र को 10% बढ़ाने पर सहमति जताई है। विशेषज्ञों और पर्यावरणविदों का कहना है कि देशों की क्षेत्रीय सीमा के पास स्थित 30% से 50% महासागरों में समुद्री जैव विविधता सुनिश्चित करना चाहिए।
हिंद महासागर में स्थित द्वीपीय देश है सेशेल्स
फॉरे ने यह स्पीच ब्रिटेन की अगुआई वाले एक वैज्ञानिक अभियान के दौरान दी। उनके मुताबिक- “यह हमारा सबसे बड़ा मुद्दा है। इसे हल करने के लिए हम अगली पीढ़ी का इंतजार नहीं कर सकते। हम कोई भी कार्रवाई न करने और समय से भाग रहे हैं। समुद्र सतह की बजाय हमारे पास मंगल ग्रह का बेहतर नक्शा है।” दुनिया के दो-तिहाई हिस्सा महासागरों से घिरा है। सेशेल्स हिंद महासागर में स्थित द्वीप समूह है। इसमें 115 द्वीप हैं। इसकी राजधानी विक्टोरिया है। यह अफ्रीकी मुख्यभूमि से लगभग 1500 किमी दूर पूर्व में स्थित है। इसके पश्चिम में जंजीबार, दक्षिण मे मॉरीशस और रीयूनियन, दक्षिण-पश्चिम मे कोमोरोस द्वीर और उत्तर-पूर्व में मालदीव स्थित है। यहां की आबादी करीब 95 हजार है जो किसी भी अफ्रीकी देश में सबसे कम है।

मुख्य समाचार

लोकतंत्र में ताकतवर विपक्ष होना जरूरी, उसका हर शब्द मूल्यवान : मोदी

नई दिल्ली : दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद सोमवार को शुरू हुए संसद के पहले सत्र में नरेन्द्र मोदी ने सत्ता पक्ष के नेता पद आगे पढ़ें »

आगामी बजट के लिए व्यापारियों ने सरकार के समक्ष रखी ये मांगें

नई दिल्ली : देश के गैर कॉर्पोरेट क्षेत्र में लगभग 7 करोड़ छोटे व्यवसाय को मोदी सरकार से बड़ी उम्मीदें हैं। आजादी के बाद के आगे पढ़ें »

आज खत्म हो सकती है जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल

नवान्न में डॉक्टरों के साथ सीएम की होगी बैठक हर कालेज से 2 प्र​तिनिधि बैठक में होंगे शामिल मीडिया के सामने खुले मंच पर बैठक हो सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः आगे पढ़ें »

लेनिन सरणी स्थित एक होटल में लगी भयावह आग

कोलकाता : बहुबाजार थानांतर्गत लेनिन सरणी स्थित एक चार मंजिला भवन की छत पर आग लगने से इलाके में अफरा- तफरी मच गई। रविवार की आगे पढ़ें »

एएआई ने एल्युमीनियम उत्पादों पर मूल सीमा शुल्क 10 से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत करने की मांग की

नई दिल्ली : आगामी 5 जुलाई पेश किया जाएगा, ऐसे में एल्युमीनियम उत्पादकों ने सरकार से प्राथमिक एल्युमीनियम, स्क्रैप और डाउनस्ट्रीम उत्पादों पर आयात शुल्क आगे पढ़ें »

मलबे से बनेंगे सांसदों के नए फ्लैट

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली को संवारने का काम इन दिनों जोरों पर है। दिल्ली में पुराने मकानों को तोड़कर मल्टीस्टोरी फ्लैट बनाए आगे पढ़ें »

बंगाल के डॉक्टरों के समर्थन में आईएमए ने कल देशव्यापी हड़ताल बुलाई

नयी दिल्लीः इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने बंगाल में डॉक्टरों पर हुए हमले के विरोध में रविवार को कहा कि हम 17 जून को पूरे आगे पढ़ें »

भोपाल पहुंचे पर जल समाधि नहीं ले सके बाबा वैराग्यानंद

भोपाल : लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह की जीत का दावा करने वाले बाबा वैराग्यनंद गिरी महाराज रविवार को जल समाधि लेने पहुंचे आगे पढ़ें »

भारत ने इन 28 अमेरिकी उत्पादों पर टैक्स बढ़ा दिया है, जानिए किस पर कितना टैक्स बढ़ा

नई दिल्ली : सरकार ने अमेरिका में उत्पादित और वहां से आयात किए जाने वाले बादाम, अखरोट और दालों सहित 28 विनिर्दिष्ट वस्तुओं पर टैक्स आगे पढ़ें »

अब्दुल कलाम के जन्मदिन को राष्ट्रीय छात्र दिवस घोषित करने की मांग

नई दिल्ली : भारत का गौरव, मिसाइल मैन एवं पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन (15 अक्टूबर) को राष्ट्रीय छात्र दिवस घोषित करने आगे पढ़ें »

ऊपर