संयुक्त राष्ट्र को और अधिक लोकतांत्रिक बनाये : गुतरेस

संयुक्तराष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र के महासचिव गुतरेस ने शुक्रवार को एक समारोह में अधिक लोकतांत्रिक संयुक्त राष्ट्र का आह्वान किया। उन्होंने अधिक संतुलित तरीके से शक्ति के बंटवारे और उसके सभी निकायों में क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व में अधिक प्रभावी विविधता का आह्वान किया। इस समारोह में जी-77 की अध्यक्षता मिस्र ने संभाली और चीन ने इक्वाडोर से हासिल की।
उन्होंने कहा कि, उसका केंद्र सुरक्षा परिषद में सुधार में है। यह महासभा के पुनरोद्धार में है, लेकिन सचिवालय स्तर पर जिस एक बात के लिये मैं प्रतिबद्ध हूं और वह प्रबंधन सुधार के कारणों में से एक हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि जी- 77 देशों का समूह ‘‘यह सुनिश्चित करने के लिये इस जरूरत पर ध्यान देगा कि कोई भी सुधार अधिक संतुलित और लोकतांत्रिक संयुक्त राष्ट्र के लिये प्रभावी योगदान देगा जहां शक्ति का बेहतर वितरण होगा और न्याय अधिक आसानी से कायम रहेगा।’ उन्होंने कहा कि समूह-77 को न सिर्फ बहुपक्षीय दुनिया में बल्कि ऐसी दुनिया में भी बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारतीय टीम मुझ पर निर्भर नहीं, कई खिलाड़ी मुझसे बेहतर : छेत्री

कोलकाता : भारत के लिए रिकार्ड गोल करने वाले सुनील छेत्री पर बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को होने वाले विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में गोल आगे पढ़ें »

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ के करीब पहुंचे कोहली

कोहली ने 37 अंकों की लम्बी छलांग लगायी, नंबर वन बनने से दो अंक पीछे दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे में दक्षिण अफ्रीका आगे पढ़ें »

ऊपर