श्रीलंका में सांप्रदायिक हिंसा, 10 दिन के लिए लगी इमरजेंसी

कोलंबो: श्रीलंका में बौद्ध और मुस्लिम समुदायों के बीच लगातार जारी हिंसा को देखते हुए 10 दिनों के लिए इमरजेंसी लगा दी गई है। भारतीय क्रिकेट टीम भी श्रीलंका में है और मंगलवार शाम को पहला टी-20 खेला जाना है। हालांकि वर्तमान हालातों के मद्देनजर टीम की सुरक्षा बढ़ा की गई है।
श्रींलका के कैंडी इलाके में बौद्ध समुदाय और मुसलमानों के बीच भड़की हिंसा के बाद देश में 10 दिनों के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई। हिंसक झड़पों में दो लोगों की मौत हो गई थी। हिंसा भड़कने के बाद पुलिस ने थेलदेनिया इलाके में कर्फ्यू लगा दिया था। सामाजिक सशक्तिकरण मंत्री एसबी दिसानायके ने बताया कि देश के कुछ हिं‍सों में हिंसा भड़कने के बाद राष्ट्रपुपति मैत्रीपाला सिरीसेना और उनके मंत्रिमंडल ने 10 दिनों के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित करने का फैसला किया। राष्ट्रपति सचिवालय में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद उन्होंने बाहर मौजूद संवाददाताओं को बताया कि इस संबंध में जल्द एक गजट अधिसूचना जारी की जाएगी।
दिसानायके ने कहा कि राष्ट्रपति 10 दिन बाद फैसला करेंगे कि आपातकाल की स्थिति को आगे बढ़ाना है या नहीं। कैंडी जिले के थेलडेनिया और पालेकेल इलाके में फिर से कर्फ्यू लगाया गया और भारी हथियारों से लैस विशेष कार्यबल के पुलिस कमांडो की तैनाती की गई है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बढ़ा दी गई है, जबकि स्कूल और व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं। श्रीलंकाई सरकार ने एक बयान में हिंसा की कड़ी निंदा की है और अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। झड़प सबसे पहले शहर के डिगना इलाके में रविवार रात को एक 41 वर्षीय घायल शख्स की अस्पताल में मौत के बाद शुरू हुई। उस पर लोगों के एक समूह ने 22 फरवरी को दो वाहनों से संबंधित घटना को लेकर हमला किया था। पुलिस अधिकारी ने कहा कि हत्या के मामले में अब तक 24 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। 24 में से 10 हत्या में सीधे शामिल हैं। इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन सोमवार को रात भर जारी रहा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

अकोला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को महाराष्ट्र के अकोला में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि यह आगे पढ़ें »

ruhani

ईरानी राष्ट्रपति रूहानी बोले- अमेरिका ने हम पर प्रतिबंध लगाकर मानवता के खिलाफ अपराध किया

तेहरान : ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने मंगलवार को अमेरिका द्वारा उनके देश पर लगाए गए प्रतिबंध को लेकर कहा कि यह मानवता पर आगे पढ़ें »

पूर्व पीएम और आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के समय में ‘सबसे बुरे दौर में’ थी अर्थव्यवस्था: वित्तमंत्री

महिलाओ में बढ़ रहा है फॉरेस्ट फेशियल थेरेपी का क्रेज, जनिए क्या हैं फायदें

mexico

मैक्सिको में ड्रग्स तस्करों की गोलीबारी में एक जवान समेत 15 की मौत

abdulla

जम्मू-कश्‍मीर : फारूक अब्‍दुल्ला नजरबंद, बेटी साफिया को भी किया गया गिरफ्तार

chidambaram

आईएनएक्स केस में चिदंबरम से पूछताछ करने तिहाड़ पहुंची ईडी, दो घंटे बाद किया गिरफ्तार

अगले साल अच्छी रहेगी अर्थव्यवस्था : आईएमएफ रिपोर्ट

air

वायुसेना प्रमुख बोले- डीआरडीओ को पांचवीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान बनाना जरूरी

gogoi

अयोध्या मामला : चीफ जस्टिस गोगोई बोले- बहुत हुआ, आज 5 बजे सुनवाई खत्म हो जाएगी

ऊपर