श्रीलंका में धमाके आईएसआईएस ने कराए थे, मंत्री ने कहा- क्राइस्टचर्च हमले का बदला लिया

कोलंबोः श्रीलंका में 21 अप्रैल को हुए सिलसिलेवार बम धमाके आईएसआईएस ने कराए थे। इसकी जिम्मेदारी खुद आईएस ने ली है। वहीं, श्रीलंका के मंत्री रूवन विजयवर्धने ने कहा कि शुरुआती जांच बताती है कि देश में हुए धमाके क्राइस्टचर्च (न्यूजीलैंड) हमले का बदला है।
पुलिस के मुताबिक, इस मामले में अब तक 40 संदिग्‍धों को गिरफ्तार किया जा चुका है। रविवार देर रात पुलिस को कोलंबो एयरपोर्ट के पास छह फीट लंबा पाइप बम मिला। इसे एयरफोर्स ने डिफ्यूज कर दिया।
बता दें कि 21 अप्रैल को हुए धमाकों में 38 विदेशी समेत 321 लोग मारे गए थे, जिसमें 8 भारतीय भी शामिल थे। रूवन ने नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) समेत देश के दो इस्लामिक संगठनों को धमाकों के लिए जिम्मेदार बताया था। श्रीलंका में 21 अप्रैल को चर्चों और होटलों में हुए सीरियल धमाकों में 321 लोग मारे गए थे। 22 अप्रैल को एक बस स्टैंड में करीब 87 बम बरामद किए गए थे। क्राइस्टचर्च में 15 मार्च को दो मस्जिदों में हमला हुआ था, जिसमें 50 लोग मारे गए थे। विजयवर्धने ने बताया, “हमले से पहले कुछ सरकारी अधिकारियों को भेजे गए एक खुफिया मेमो के मुताबिक, इस्लामिक चरमपंथी समूह के एक सदस्य ने क्राइस्टचर्च शूटिंग के बाद सोशल मीडिया पर कट्टरपंथी सामग्री पोस्ट की थी।” सरकार ने नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) को धमाकों का जिम्मेदार बताया था। विजयवर्धने एनटीजे पर बैन लगाने का कह चुके हैं। श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने इमरजेंसी की घोषणा कर चुके हैं।
‘सरकार सुरक्षा में नाकाम रही’
विपक्ष के नेता और पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने कहा कि सरकार देश की सुरक्षा करने में नाकाम रही है। जब मैंने सत्ता सौंपी थी तो देश आतंकवाद से मुक्त था। मेरी सरकार के दौरान देश में कोई हमला नहीं हुआ। अगर सरकार लोगों की सुरक्षा नहीं कर सकती तो उसे सत्ता में बने रहने का कोई हक नहीं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कृषि क्षेत्र में बिहार का मॉडल सर्वश्रेष्ठ : जदयू

पटना : बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल (यूनाइटेड) ने शुक्रवार को दावा किया कि कृषि क्षेत्र में राज्य का मॉडल सर्वश्रेष्ठ है। जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन आगे पढ़ें »

The country has changed, good days have come: JP Nadda

जेपी नड्डा का शनिवार को बिहार दौरा 

पटना : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने के बाद पहली बार शनिवार को बिहार के एक दिवसीय दौरे पर आ रहे आगे पढ़ें »

ऊपर