वैज्ञानिकों ने दोबारा प्रयोग के लिए एन95 मास्क संक्रमणमुक्त करने का तरीका ढूंढा


ह्यूस्टन : कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के बावजूद एन95 मास्क जैसे सुरक्षात्मक उपकरणों की कमी की वजह से इनका दोबारा इस्तेमाल करने को मजबूर स्वास्थ्य कर्मियों की इस समस्या का वैज्ञानिकों ने समाधान ढूंढ लिया है। शोधकर्ताओं ने एन95 मास्क को दोबारा इस्तेमाल करने के लिए ऊष्मा और नमी का संयोजन करके उसे संक्रमण-मुक्त करने का एक नया तरीका खोजा है। हालांकि, ऊर्जा विभाग के एसएलएसी नेशनल एक्सीलिरेटर लेबोरेटरी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास की चिकित्सकीय शाखा के शोधकर्ताओं ने पाया कि उच्च सापेक्ष आर्द्रता में धीरे-धीरे एन 95 मास्क को गर्म करने से उनकी गुणवत्ता में गिरावट के बिना मास्क के भीतर फंसे सार्स-कोव-2 वायरस को निष्क्रिय किया जा सकता है। इस शोध-पत्र के वरिष्ठ लेखक स्टैनफोर्ड के भौतिक विज्ञानी स्टीवन चू ने कहा, ‘‘यह वास्तव में एक समस्या है, इसलिए यदि आप कुछ दर्जन बार मास्क को रीसाइकल करने का तरीका ढूंढ सकते हैं, तो यह समस्या दूर हो जाती है।’’
डॉक्टर या नर्स कॉफी ब्रेक के दौरान अपने मास्क को संक्रमण-मुक्त कर सकेंगे
चू ने कहा, ‘‘आप प्रत्येक डॉक्टर या नर्स की कल्पना कर सकते हैं कि उनके पास एक दर्जन से अधिक मास्क का अपना निजी संग्रह होने जा रहा है। कॉफी ब्रेक के दौरान वे अपने मास्क को संक्रमण-मुक्त कर सकेंगे।’’ नए अध्ययन में चू के साथ यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास की चिकित्सकीय शाखा के विषाणु विज्ञानी स्कॉट वीवर और स्टैनफोर्ड/एसएलएसी के प्रोफेसरों यी कुई और वाह चिउ ने मास्क को संक्रमण-मुक्त करने की कोशिश करने के लिए ऊष्मा और आर्द्रता के संयोजन पर अपना ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने अपने नमूनों को 100 प्रतिशत तक की सापेक्ष आर्द्रता के साथ 25 से 95 डिग्री सेल्सियस तापमान में 30 मिनट तक गर्म किया। 25 सितंबर को एसीएस नैनो पत्रिका में इस शोध के निष्कर्षों को प्रकाशित किया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मुंबई ने बेंगलोर को 5 विकेट से हराया, मुबई की प्ले-ऑफ में जगह पक्की

अबुधाबी : आईपीएलके 13वें सीजन के 48वें मैच में मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 5 विकेट से हरा दिया। सीजन में 8वीं जीत आगे पढ़ें »

पहले चरण में मतदाताओं ने दिखाया जोश, चुनाव आयोग हुआ गदगद

चुनाव आयुक्‍त ने कहा- चुनाव में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने वाली बिहार की जनता प्रशंसा के हकदार पटना : चुनाव आयोग बिहार में हुए प्रथम चरण आगे पढ़ें »

ऊपर