शेर ने किया युवक पर हमला तो युवक ने शेर को ही मार डाला

अमेरिकाः अमेरिका में डेनवर के करीब हॉर्सटूथ पहाड़ी के पास एक युवक ने सेल्फ डिफेंस में माउंटेन लॉयन (प्यूमा) को गला घोंटकर मार डाला। अधिकारियों ने बताया कि युवक जॉगिंग के लिए निकला था, तभी प्यूमा ने उस पर हमला कर दिया। लेकिन युवक ने शेर को गला घोंटकर मार डाला। फिलहाल युवक की पहचान उजागर नहीं की गई है। कोलोराडो पार्क्स एंड वाइल्डलाइफ के मुताबिक, युवक बीते सोमवार को फोर्ट कॉलिन्स के पास हॉर्स ब्लूटूथ माउंटेन ओपन स्पेस में अकेला दौड़ रहा था, तभी शेर ने पीछे से हमला किया। शेर से संघर्ष के दौरान युवक के चेहरे और कलाई पर जख्म आए हैं। इसके बावजूद भी वह शेर को मारने में सक्षम रहा।
शेर एक साल से भी कम उम्र का था
युवक को गंभीर चोटों के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टरों ने उम्मीद जताई है कि वह जल्द ही पूरी तरह से ठीक हो जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक युवक की इच्छा जानने के बाद ही उसकी पहचान उजागर की जाएगी। जांचकर्ताओं ने बताया कि शेर एक साल से भी कम उम्र का था और उसके काटने से युवक को रेबीज होने का डर नहीं है। कोलोराडो पार्क्स एंड वाइल्डलाइफ के प्रवक्ता फैरेल ने बताया कि युवक ने ठीक वही किया जो पहाड़ के शेर के साथ एक दुर्लभ मुठभेड़ में विशेषज्ञ सुझाते हैं – जितना हो सके उतना कठिन संघर्ष करें। वे यह भी सलाह देते हैं कि यदि आपके पैर में चोट लगी है, तो जितना संभव हो उतना बड़ा दिखने की कोशिश करें और हथियार, जैसे कि बैकपैक या चैभी के रूप में किसी भी चीज का उपयोग करें। लेकिन जिस आदमी पर हमला किया गया, उसके पास हथियार जैसी कोई भी चीज नहीं थी।
शेर को इच्छाशक्ति और निडर होने की वजह से मात दी
फेरेल ने कहा युवक ने शेर को सिर्फ इच्छाशक्ति और निडर होने की वजह से मात दी। पहाड़ के शेर के हमले दुर्लभ हैं क्योंकि वे मनुष्यों से बचते हैं। उत्तरी अमेरिका में 100 से अधिक सालों में जानवरों द्वारा 20 से भी कम लोगों के मारे जाने की घटनाएं सामने आई हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टॉस विवाद पर बोले संगकारा- मैं जीता था लेकिन धोनी आवाज नहीं सुन पाए तो दोबारा सिक्का उछाला गया

नयी दिल्‍ली : भारत-श्रीलंका के बीच 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में दोबारा टॉस कराने के मामले में अब जाकर श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा आगे पढ़ें »

ईसीबी ने 55 खिलाड़ियों को अभ्यास शुरू करने को कहा

लंदन : विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन और टेस्ट टीम के कप्तान जो रुट के अलावा इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 55 आगे पढ़ें »

ऊपर