अलीबाबा का ‘फ्लाईजू होटल’ शुरू, यहां रोबोट परोसते हैं खाना

नई दिल्लीः दुनिया के विशालतम ई-कॉमर्स कंपनियों में शुमार चीन के अलीबाबा समूह ने आधुनिकतम तकनीकों से लैस अपने पहले ‘फ्यूचर होटल’ को खोला है। झेजियांग प्रांत के हांगझू शहर में खोले गए इस होटल का नाम ‘फ्लाईजू होटल’ है। यह होटल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और रोबोटों से लैस है, जिसमें चेक-इन, लाइट कंट्रोल और रूम सर्विस जैसे सभी काम ऑटोमेटिक होंगे। होटल के ग्राहक बिना किसी से बात किए होटल में चेक इन कर सकते हैं। वे सीधे अपने कमरे में चल सकते हैं और घुसने के लिए दरवाजे पर अपने चेहरे स्कैन कर सकते हैं।

एक इशारे पर होगी इच्छा पूरी
रोबोट होटल में हर जगह पाए जा सकते हैं और वे रिकॉर्डेड ध्वनि संदेशों के जरिये ग्राहकों की सहायता करते हैं। ये रोबोट ग्राहकों के एक इशारे पर उनकी इच्छा पूरी करते हैं। होटल के कमरों के भीतर सभी एसेसरीज आवाज से नियंत्रित होती हैं। ग्राहक एप के जरिए होटल में कमरे बुक किए जा सकते हैं। होटल के ग्राहक सेल्फ-सर्विस मशीन के जरिए चेक-इन कर सकते हैं। इसमें चेहरा पहचानने वाली कृत्रिम बुद्धि (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का इस्तेमाल किया गया है।

कंप्यूटर चेहरा पहचानेगा
होटल के ग्राहक सेल्फ-सर्विस मशीन के जरिए चेक-इन कर सकते हैं। इसमें चेहरा पहचानने वाली कृत्रिम बुद्धि (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का इस्तेमाल किया गया है। होटल के कमरे में दाखिल होने के लिए भी ग्राहक का चेहरा इस्तेमाल होगा। ग्राहक के कमरे के दरवाजे के सामने खड़ा होने पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए चेहरा पहचानकर दरवाजा अपने आप खुल जाएगा।

वॉयस एक्टिवेटेड सिस्टम
होटल के कमरों के भीतर लाइट, पंखे, पर्दे, टीवी समेत सभी एसेसरीज आवाज से नियंत्रित होती हैं। इसके लिए अलीबाबा के वॉयस एक्टिवेटेड असिस्टेंट सिस्टम लगाए गए हैं। होटल में रूम सर्विस से लेकर रेस्त्रां में हर जगह रोबोट तैनात हैं। खाने का ऑर्डर लेने से लेकर डिलीवरी रोबोट ही करते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

azam

आजम ने पुलिस प्रशासन पर लगाए आरोप, कहा- जेल में आतंकियो जैसा व्यहार हो रहा

सीतापुर : उत्तर प्रदेश में जेल में बंद समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान ने शनिवार को पुलिस पर अमानवीय बर्ताव करने का आरोप लगाया। आगे पढ़ें »

इलाहाबाद बैंक ने लोन की ब्याज दरों में 0.40 फीसद की कटौती की, नई दरें कल से होंगी प्रभावी

नई दिल्ली : इलाहाबाद बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क-लिंक्ड पर आधारित लोन के लिए ब्याज दर में 0.40 फीसद की कटौती का ऐलान किया है, नई आगे पढ़ें »

bengal

हावड़ा से जेयूएफ के चार उग्रवादी भारतीय नोट के बड़े जखीरे के साथ गिरफ्तार

delhi

दिल्ली के इस मेट्रो स्टेशन पर लगा देश के गद्दारों को गोली मारने का नारा, 6 हिरासत में

ट्रेडमिल पर किए जाने वाले इन खास एक्सरसाइजेज के बारे में नहीं जानती होंगी आप, पढ़ें

modi

पीएम मोदी ने प्रयागराज में दिव्यांग उपकरण बांटे, चित्रकुट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की रखी नींव

pakistan

पाकिस्तान में ट्रेन और बस की टक्कर में 20 लोगों की मौत, 60 से ज्यादा घायल

सुप्रीम कोर्ट के फटकार के बाद एयरटेल ने चुकाए 8,004 करोड़ रुपये एजीआर

chidambaram

कन्हैया के समर्थन में आए चिदंबरम, दिल्ली सरकार पर निशाना साधते हुए कही यह बात

meghalaya

मेघालय में सीएए को लेकर झड़प में एक की मौत, शिलांग में कर्फ्यू, छह जिलों में इंटरनेट बंद

ऊपर