अलीबाबा का ‘फ्लाईजू होटल’ शुरू, यहां रोबोट परोसते हैं खाना

नई दिल्लीः दुनिया के विशालतम ई-कॉमर्स कंपनियों में शुमार चीन के अलीबाबा समूह ने आधुनिकतम तकनीकों से लैस अपने पहले ‘फ्यूचर होटल’ को खोला है। झेजियांग प्रांत के हांगझू शहर में खोले गए इस होटल का नाम ‘फ्लाईजू होटल’ है। यह होटल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और रोबोटों से लैस है, जिसमें चेक-इन, लाइट कंट्रोल और रूम सर्विस जैसे सभी काम ऑटोमेटिक होंगे। होटल के ग्राहक बिना किसी से बात किए होटल में चेक इन कर सकते हैं। वे सीधे अपने कमरे में चल सकते हैं और घुसने के लिए दरवाजे पर अपने चेहरे स्कैन कर सकते हैं।

एक इशारे पर होगी इच्छा पूरी
रोबोट होटल में हर जगह पाए जा सकते हैं और वे रिकॉर्डेड ध्वनि संदेशों के जरिये ग्राहकों की सहायता करते हैं। ये रोबोट ग्राहकों के एक इशारे पर उनकी इच्छा पूरी करते हैं। होटल के कमरों के भीतर सभी एसेसरीज आवाज से नियंत्रित होती हैं। ग्राहक एप के जरिए होटल में कमरे बुक किए जा सकते हैं। होटल के ग्राहक सेल्फ-सर्विस मशीन के जरिए चेक-इन कर सकते हैं। इसमें चेहरा पहचानने वाली कृत्रिम बुद्धि (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का इस्तेमाल किया गया है।

कंप्यूटर चेहरा पहचानेगा
होटल के ग्राहक सेल्फ-सर्विस मशीन के जरिए चेक-इन कर सकते हैं। इसमें चेहरा पहचानने वाली कृत्रिम बुद्धि (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का इस्तेमाल किया गया है। होटल के कमरे में दाखिल होने के लिए भी ग्राहक का चेहरा इस्तेमाल होगा। ग्राहक के कमरे के दरवाजे के सामने खड़ा होने पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए चेहरा पहचानकर दरवाजा अपने आप खुल जाएगा।

वॉयस एक्टिवेटेड सिस्टम
होटल के कमरों के भीतर लाइट, पंखे, पर्दे, टीवी समेत सभी एसेसरीज आवाज से नियंत्रित होती हैं। इसके लिए अलीबाबा के वॉयस एक्टिवेटेड असिस्टेंट सिस्टम लगाए गए हैं। होटल में रूम सर्विस से लेकर रेस्त्रां में हर जगह रोबोट तैनात हैं। खाने का ऑर्डर लेने से लेकर डिलीवरी रोबोट ही करते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

drinking poisonous liquor in Uttarakhand

उत्तराखंड में जहरीली शराब पीने से छह की मौत,मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

देहरादून : उत्तराखंड के देहरादून में शुक्रवार को जहरीली शराब पीने से छह लोगों की मौत हो गई। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि आगे पढ़ें »

sara ali khan

सारा अली खान बनी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली नयी अभिनेत्री

मुबंई : बॉलीवुड अभिनेत्री सारा अली खान ने दो ही फिल्मों ''केदारनाथ और सिम्बा'' में लोगो पर जादू कर दिया है। इसके अलावा सारा और आगे पढ़ें »

ऊपर