एक देश ऐसा जहां सरकार कहती है : बच्चे पैदा करो, देरी मत करो

बेलग्रेड : एक ओर जहां भारत में बढ़ती आबादी के कारण परिवार नियोजन की सलाह दी जा रही है, वहीं दूसरी ओर सर्बिया में घटती आबादी के कारण सरकार ने युवा दंपतियों से बच्चे पैदा करने की अपील की है। लोगों को बच्चे पैदा करने की प्रेरणा देने के लिए नारों का भी सहारा लिया जा रहा है। देश में चलो बच्चों की किलकारियां सुनें और बच्चे पैदा करो, देरी मत करो जैसे नारे लगाए जा रहे हैं। सरकार की ओर से आबादी बढ़ाने की अपील पर सर्बिया की महिलाओं का कहना है कि आबादी बढ़ाने के लिए सहयोग की जरूरत है ना कि प्रेरणादायक शब्दों की। बता दें कि देश में औसतन हर 2 परिवार में 3 बच्चे हैं जो यूरोप में सबसे कम है और इससे सर्बिया की आबादी गिरकर 70 लाख पर पहुंच गई है। मौजूदा हालात को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र ने अनुमान जाहिर किया है कि 2050 तक सर्बिया की आबादी और 15 फीसदी तक कम हो सकती है।
नए प्रस्ताव भी किए जा रहे हैं तैयार –

सर्बियाई राष्ट्रपति एलेक्जेंडर वुकिक ने एक अध्ययन का हवाला देते हुए कहा कि दो से चार मंजिला घरों में रहने वाले दंपतियों में बच्चे पैदा करने की दर दोगुनी से ज्यादा है। इसी वजह से सर्बियाई अधिकारियों ने एक प्रस्ताव तैयार किया है जिसके अंतर्गत जिन इलाकों में जन्म दर कम है उन इलाकों में कम मंजिलों वाले मकान बनेंगे। इसके अलावा महिलाओं को ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित करने के लिए नया मातृत्व देखभाल कानून भी पारित किया गया है।





शेयर करें

मुख्य समाचार

नई कारों को चलाने के शौकीन हैं तो अब यहां मिलेगी लीज पर कार

नई दिल्लीा : भारत में प्रीमियम कारों की अग्रणी विनिर्माता होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) ने अपनी नई कार लीजिंग सर्विस को लॉन्च करने की आगे पढ़ें »

गूगल मैप नहीं, अब यहां से पता चलेगा सही लोकेशन

नई दिल्ली : टाटा मोटर्स ने अभिनव लोकेशन तकनीक प्रदाता व्हाट 3 वर्ड्स के साथ साझेदारी की है। टाटा मोटर्स भारत का पहला निर्माता होगा आगे पढ़ें »

ऊपर